पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगा लाभ:43 नई पीडीएस दुकानें खुलेंगी, इससे 80 हजार कार्डधारियों को मिलेगा फायदा

भभुआ15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भभुआ अनुमंडल में 25 और मोहनिया अनुमंडल में खुलेगी 15 की नई दुकानें

जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत कैमूर में 43 नई पीडीएस दुकान खोली जाएंगी। विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में नए दुकानों के आवंटन को लेकर विभागीय प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने बताया कि सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में 43 नई पीडीएस दुकान कैमूर में खोली जाएंगी। जिसमें भभुआ अनुमंडल में 25 और मोहनिया अनुमंडल में 15 नई पीडीएस दुकान के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। नई पीडीएस दुकान खुलने से ग्रामीण क्षेत्र के राशन कार्ड धारियों को काफी सहूलियत मिलेगी। नई दुकानें खुलने के बाद नजदीक के राशन कार्डधारियों को नई जन वितरण प्रणाली की दुकानों से जोड़ा जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में 40 नई पीडीएस दुकानें खोली जाएंगी।

शहरी क्षेत्र में तीन दुकानें खुलेगी।विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में जन वितरण प्रणाली के तहत आवेदन लिए जाएंगे। शीघ्र ही सभी विभागीय प्रक्रिया पूरी करते हुए आदेश जारी किया जाएगा। बता दें कि एक जन वितरण प्रणाली दुकान से शहरी क्षेत्र में उन्नीस सौ राशन कार्डधारी जुड़े होते हैं। जबकि शहरी क्षेत्र में एक जन वितरण प्रणाली की दुकान से 1350 राशन कार्डधारी जुड़े होते हैं। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से जिला अंतर्गत भभुआ एवं मोहनिया अनुमंडल के जन वितरण प्रणाली दुकानों की रिक्तियों के अनुसार लाइसेंस निर्गत किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू होगी सिर्फ निबंधित डाक के माध्यम से ही आवेदन भभुआ और मोहनिया अनुमंडल कार्यालय में जमा किया जाएगा।

80 हजार राशन कार्डधारियों को होगी सहूलियत

नए 43 पीडी एस दुकानों के खुलने से 80,050 राशन कार्डधारियों को जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत मिलने वाले राशन को लेने में काफी सुविधा होगी। कैमूर में वर्तमान समय में 816 पीडीएस दुकानों के जरिए राशन का वितरण सुनिश्चित किया जा रहा है। पोस मशीन के जरिए राशन वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जन वितरण प्रणाली के तहत जिले में करीब 1,90,000 राशन कार्ड धारी जुड़े हुए हैं। जिनसे से करीब 10 लाख 80 हजार से अधिक लाभुक जुड़े हुए हैं। जिन्हें प्रतिमाह सरकार की ओर से निर्धारित गेहूं और चावल दिया जाता है।

11 जनवरी से लिए जाएंगे आवेदन
आवेदन पत्र अनुमंडल पदाधिकारी भभुआ और मोहनिया कार्यालय में निर्धारित तिथि 11 जनवरी से 27 जनवरी तक कार्यालय अवधि में सिर्फ निबंधित डाक के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। निर्धारित तिथि के पश्चात आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। दुकान की अनुज्ञप्ति हेतु शर्तें निर्धारित की गई हैं।जिसमें आवेदक मैट्रिक पास और व्यस्क होगा।

निर्धारित प्रक्रिया के तहत लिए जाएंगे आवेदन
पीडीएस दुकान के लाइसेंस के लिए विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन लिए जाएंगे। भभुआ और मोहनिया अनुमंडल के जन वितरण प्रणाली दुकानों की रिक्तियों के अनुसार ही लाइसेंस निर्गत किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो रही है। कैमूर में 43 दुकानों की रिक्तियों के विरुद्ध संबंधित पंचायत वार्ड के स्थाई निवासी आवेदन कर सकते हैं। प्रभात कुमार झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser