पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बनेगी सूची:खून की कमी वाली गर्भवती महिलाओं की बनेगी सूची

भभुआ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सुरक्षित प्रसव में खून की कमी के केस अमूमन सामने आते हैं। साप्ताहिक आयरन की नीली गोली किशोरियों में खून की कमी को पूरी करेगा। सूक्षम स्तर पर अब ऐसी किशोरियो की पहचान कर ड्यू लिस्ट तैयार की जाएगी। उन्हें नियमित तौर पर साप्ताहिक आयरन की नीली गोली खिलाई जाएगी। ड्यू लिस्ट तैयार करने का निर्देश जिले के सभी प्रखंडों के बीसीएम के माध्यम से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आर के चौधरी ने सभी आशा कार्यकर्ताओं व एनएम को दिया है।विभाग के जानकारी के अनुसार खून की कमी भविष्य में सुरक्षित मातृत्व के लिए ख़तरनाक साबित हो रही है। इसे बचाव के लिए सरकार द्वारा साप्ताहिक आयरन फॉलिक एसिड अनुपूरण कार्यक्रम शुरू की गई है।।

जिसके तहत 10 से 19 वर्ष तक के किशोर एवं किशोरियों को सप्ताह में आयरन की एक नीली गोली खिलाई जा रही है। जिले के सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर किशोर एवं किशोरियों को सप्ताह में एक बार आयरन की एक नीली गोली वितरित की जा रही है। इसके लिए एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को किशोर एवं किशोरियों की ड्यू लिस्ट तैयार करने की ज़िम्मेदारी दी गई है। जो किशोरियां स्कूल नहीं जा पाती हैं उन्हें भी संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र पर सप्ताह में एक आयरन की गोली सेवन के लिए दी जानी है।

लक्ष्य तय कर व्यवहार परिवर्तन पर ज़ोर: डीआईओ
^ जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. आर.के.चौधरी ने बताया एनीमिया का मुख्य कारण समुदाय में इसको लेकर जागरूकता की कमी है। लोगों के व्यवहार परिवर्तन के लिए सामुदायिक स्तर पर अनेकों प्रयास भी किए जा रहे हैं। किशोरियों में खून की कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याए खड़ी करती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें