पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहूलियत:सरकार के संगठन के माध्यम से किसानों के लिए एक मूल्य व बाजार सूचना प्रणाली विकसित होगी

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परियोजना निदेशक आत्मा ने सभी बीईओ, तकनीकी पदाधिकारी और कर्मियों को दिए निर्देश

कृषि अधिनियम बिल 2020 के बारे में जिले के 149 पंचायतों में किसानों के लिए जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सरकार के नए कृषि अधिनियम बिल के बारे में पंचायत स्तर तक किसानों को बताया जाएगा। जिसका क्रियान्वयन जिले में शुरू हो गया है। आत्मा कैमूर के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में पंचायत स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन 24 से 30 नवंबर तक किया जाएगा। यह कार्यक्रम पंचायतों में 11:30 से 1:30 तक किए जाने का निर्देश प्राप्त है।

कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक दो से तीन पंचायतों के लगभग 100 किसानों को इसलिए पंचायत में एकत्रित कर कृषि अधिनियम बिल 2020 के बारे में बताया जाएगा। भारत सरकार द्वारा निर्गत लघु फिल्म एवं प्रस्तुतीकरण आत्मा योजना अंतर्गत उपलब्ध कराए गए पीको प्रोजेक्टर एवं हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से प्रखंड स्तर पर पदस्थापित बीएओ बीटीएएम एसी एटीएम के एस को अपने क्षेत्र अंतर्गत किसानों को चिह्नित पंचायतों में लाना सुनिश्चित करेंगे। पंचायत स्तर पर कार्यक्रम की सारी जवाबदेही प्रखंड कृषि पदाधिकारी की होगी।

बमेटी बिहार पटना द्वारा प्रखंडवार और पंचायतवार कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने के लिए शेड्यूल निर्धारित किया गया है। जिले के अधौरा भभुआ भगवानपुर चैनपुर चांद दुर्गावती कुदरा मोहनिया नुआंव रामगढ़ और रामपुर प्रखंड के सभी पंचायतों में 30 नवंबर तक कृषि अधिनियम 2020 के बारे में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए प्रखंड तकनीकी प्रबंधक और सहायक तकनिकी प्रबंधक की प्रतिनियुक्ति की गई है।
कृषि बिल में किसानों को पर्याप्त संरक्षण

किसानों को कृषि अधिनियम बिल से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाएंगी। नए बिल के मुताबिक अधिनियम में किसानों को पर्याप्त संरक्षण दिया गया है। जिसमें किसानों को अधिकतम तीन कार्य दिवस तक भुगतान को रोके जाने के मामले में रसीद जारी करना जिसके निवारण हेतु दंडात्मक प्रावधान आदि के बारे में बताया जाएगा। केंद्र सरकार के संगठन के माध्यम से किसानों के लिए एक मूल्य और बाजार सूचना प्रणाली विकसित करेगी। संबंधित जानकारी सभी का प्रचार प्रसार के लिए एक फ्रेमवर्क बनाएगी।

विवाद समाधान तंत्र की होगी व्यवस्था

किसी भी अधिनियम के अंतर्गत किसानों के लिए सरल सुगम शीघ्र कम खर्च वाले विवाद समाधान तंत्र की व्यवस्था होगी। जिससे व्यापारियों के लिए निवारक दंडनीय प्रावधान रखे जाएंगे। ताकि उनके द्वारा किसी धोखाधड़ी वाले कार्य को रोका जा सके। अधिनियम के अधीन विवाद समाधान तंत्र संबंधी प्रावधान है। नए कानून में तहसील स्तर पर सुलह बोर्ड के माध्यम से कम से कम लागत वाली पहुंच योग्य विवाद निस्तारण प्रणाली की व्यवस्था की गई है।अधिनियम में यह भी प्रावधान किया गया है।

जागरुकता कार्यक्रम का किया गया शुभारंभ
कृषि अधिनियम बिल के प्रति जागरूकता को लेकर आत्मा विभाग द्वारा सभी प्रखंडों के लिए पंचायत स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। सभी प्रखंडों के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक अपने-अपने प्रखंड क्षेत्र से प्रत्येक दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापक रूप से किसानों को जागरूक किया जाएगा। 30 नवंबर तक जागरूकता कार्यक्रम के लिए सभी पंचायतों के
लिए डेट निर्धारित की गई है।नवीन कुमार,आत्मा उपनिदेशक कैमूर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser