पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:मैट्रिक प्रायोगिक परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, प्राचार्य का हस्ताक्षर व मोहर लगाना अनिवार्य

भभुआ4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैमूर में 31,729 परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक की परीक्षा, तैयारियां शुरू, 20 से 22 जनवरी तक होम सेंटर पर आयोजित होगी प्रायोगिक परीक्षा, वार्षिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 के प्रायोगिक परीक्षा के लिए लिए छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र जारी किया गया है। मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी इसी प्रवेश पत्र के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी सूर्यनारायण ने बताया कि मैट्रिक के लिए प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक आयोजित होगी।जबकि वार्षिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक आयोजित होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मिले निर्देश के आलोक में परीक्षा की तैयारियों के लिए प्रधानाध्यापकों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है।बिहार बोर्ड के माध्यम से प्रायोगिक परीक्षा कराने हेतु सामग्री उपलब्ध करा दी गई है।

बिना हस्ताक्षर मोहर के प्रवेश पत्र नहीं होगा मान्य
बिना हस्ताक्षर और मोहर के प्रवेश पत्र मान्य नहीं होगा। बोर्ड के निर्देशानुसार माध्यमिक स्तर के शिक्षण संस्थानों के बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आईडी पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड अपने हस्ताक्षर के साथ छात्रों को उपलब्ध कराएंगे। बता दें कि कैमूर में इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से आयोजित मैट्रिक परीक्षा में 31,729 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। हाई स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू की जा चुकी है। किसी भी परिस्थिति में सेटअप परीक्षा में शामिल नहीं होने और पास नहीं होने वाले छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा देने का अवसर नहीं मिलेगा।

दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगी राइटर की सुविधा
दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत दिव्यांग परीक्षार्थियों को परीक्षा में राइटर रखने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए दिव्यांग परीक्षार्थियों को किसी भी सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत दिव्यांग का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी दिव्यांग परीक्षार्थियों को परीक्षा में स्वयं राइटर लाने का विकल्प दिया गया है। जिला स्तर पर दिव्यांग की अलग-अलग कोटि के अनुरूप पैनल बनाया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र छात्राओं के लिए ही मान्य होगा। परीक्षा में अनुपस्थित एवं पास नहीं होनेवाले छात्र को प्रायोगिक परीक्षा के लिए विद्यालय द्वारा प्रवेश नहीं कराया जाएगा।

बोर्ड से जारी गाइडलाइन का करना होगा पालन
मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से जारी गाइडलाइन का पालन स्कूल के प्रधानाध्यापकों को करना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रायोगिक परीक्षा के दौरान भी जारी किए गए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिया गया है। प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।
सूर्यनारायण, जिला शिक्षा पदाधिकारी,कैमूर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser