जागरुकता:फॉर्म में गड़बड़ी होने पर आवेदन नहीं होगा स्वीकार

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीबीएसई के छात्र। - Dainik Bhaskar
सीबीएसई के छात्र।
  • वर्ग 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन को लेकर सीबीएसई ने जारी किए निर्देश

2023 में होने वाली परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के आधार पर परीक्षा में शामिल होने का मिलेगा मौका
स्कूल स्तर पर रजिस्ट्रेशन फार्म में गड़बड़ी होने पर सीबीएसई आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। दरअसल सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के रजिस्ट्रेशन को लेकर स्कूलों को निर्देश देते हुए सावधानी बरतने की बात कही है।बता दें कि 15 दिसंबर से 9 वीं और ग्यारहवीं का रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि डाटा अपलोड करने से पहले स्कूल प्रबंधन छात्र ही नहीं अभिभावकों से भी शपथ पत्र ले की भरे गए सभी रिकॉर्ड सही हैं।परीक्षा और रिजल्ट के बाद नाम माता पिता का नाम जन्म तिथि में सुधार को लेकर आ रहे बड़ी संख्या में आवेदन को लेकर बोर्ड ने यह सख्ती की है।
बोर्ड ने कहा है कि स्कूल स्तर से रजिस्ट्रेशन में भरे गए डाटा के अलग अगर कोई त्रुटि होती है तो उसमें बोर्ड सुधार करेगा। लेकिन स्कूल स्तर पर रजिस्ट्रेशन या फार्म भरने में गड़बड़ी हुई तो इस बार में छात्रों का आवेदन नहीं लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपए वही विलंब शुल्क के साथ 2,300 रुपए लगेगा। बोर्ड ने सख्त निर्देश दिया है कि किसी अन्य स्कूल में नामांकित बच्चों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराना है। छात्रों के साथ अभिभावकों को भी चाहिए कि रजिस्ट्रेशन के लिए दी जाने वाली सभी जानकारी को भलीभांति जांच कर ले। इसके बाद ही आवेदन जमा करवाएं।

अभिभावकों का लिया जाएगा शपथ पत्र
रजिस्ट्रेशन और आवेदन फार्म में अभिभावकों का भी शपथ पत्र लिया जाएगा।बोर्ड ने निर्देश दिया है कि रजिस्ट्रेशन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो सीबीएसई को अगले वर्ष में इन छात्रों के 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए आगे की योजना बनाने में मदद करती है।रजिस्ट्रेशन में यह ध्यान रखना है कि छात्रों के सभी रिकॉर्ड व जानकारी में माता-पिता के नाम को दिखाया जाए।यदि संबंधित छात्र के व्यक्तिगत विवरण में कोई गलती हो तो उसे कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के पहले ठीक किया जा सके।

खबरें और भी हैं...