पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोराना से बचाव:अनलॉक टू में शादी समारोह आयोजित करने पर वर-वधू पक्ष को थाने में भरना होगा बॉन्ड

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद ने मंदिरों में पूजन कार्यक्रम को लेकर जारी किए निर्देश
  • सावन माह शुरू होने से पहले शिव मंदिर में जलाभिषेक और कांवर यात्रा पर लगाया गया प्रतिबंध
Advertisement
Advertisement

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अनलॉक टू शुरू हो चुका है। इस दौरान शादी समारोह का आयोजन होने पर वर वधु पक्ष को स्थानीय थाने में एक बांड भरकर देना होगा। किसी भी परिस्थिति में अधिकतम 50 व्यक्ति ही शादी समारोह में उपस्थित हो सकते हैं। ऐसा ही लिखित आवेदन शादी के लिए आरक्षित बैंक्वेट हॉल, विवाह, मंडप आदि चलाने वाले व्यवस्थापक को भी शादी समारोह से पूर्व स्थानीय थाने में देना होगा। जिला प्रशासन द्वारा। उपरोक्त सभी आदेश का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

इसके अलावा ध्वनि विस्तारक यंत्र से इसके लिए जनसाधारण को भी अवगत कराया जाएगा। कोई भी दुकान, प्रतिष्ठान ठेला आदि में क्रेता और विक्रेता यदि यदि बगैर मास्क गमछा लगाए और मुंह ढके नहीं पाए जाते हैं तो उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने बताया कि अनलॉक टू के दौरान मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सावन महीने के दौरान बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद द्वारा सभी शिव मंदिर जहां सावन में मेला, जलाभिषेक, कावड़, यात्रा आदि का आयोजन किया जाता है उसको पूर्ण रूप से 4 अगस्त तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। 

डीएम ने जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश
सभी श्रद्धालु भक्तों से भी अनुरोध है कि कोरोना जैसी महामारी से अपने और अपने परिवार को बचाने तथा सर्वधर्म समभाव के आदर्श एवं मानव धर्म का पालन करते हुए अपने घरों में ही रहकर भगवान की आराधना पूजा पाठ करेंगे। इस मामले में सभी डीएम को निर्देश दिया गया है कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों से जागरूकता फैलाकर कोरोना वायरस के फैलते हुए संक्रमण को रोकने हेतु जन सहयोग एवं सावन माह में में पूजा का कार्य अपने घर पर ही करने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे।

बाजार में बिना मास्क के घूमने पर लगाया गया प्रतिबंध
अनलॉक टू के दौरान शिक्षण संस्थान, सिनेमा हॉल सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इसी के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन की ओर से भी लोगों से अपील की जा रही है। बाजार में बिना मास्क के घूमने पर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। इसके लिए जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। अनलॉक टू के दौरान जिला प्रशासन की ओर से इसकी जांच भी की जा रही है। जागरूकता के लिए लोगों के बीच बैनर पोस्टर और होर्डिंग के माध्यम से मास्क पहने की अपील की जा रही है। 
निर्देश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई
जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि किसी भी परिस्थिति में राज्य स्तर से जारी दिशा निर्देश का उल्लंघन किए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा सभी सरकारी संस्थानों और विभागों में भी वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सभी कर्मचारियों को भी जरूरी एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। सभी दफ्तरों में बिना मास्क के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बस स्टैंड में चलाया गया जागरुकता अभियान
कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क की अनिवार्यता लागू की जा चुकी है। इसी कड़ी में जिला परिवहन विभाग द्वारा बस स्टैंड  में चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसके तहत बसों पर कोरोना महामारी से बचाव और संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया गया।

जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू के नेतृत्व में अखलासपुर बस स्टैंड में बस चालको कंडक्टर और यात्रियों को जागरूक करते हुए जरूरी एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा कि विभागीय निर्देश के आलोक में कोरोना महामारी से बचाव के लिए बस स्टैंड पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान
अनलॉक टू में राज्य स्तर से कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देश का पालन किया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मास्क की अनिवार्यता लागू की जा चुकी है। इसका उल्लंघन किए जाने पर कार्यवाही भी की जाएगी। शादी ब्याह समारोह के लिए वर वधु पक्ष को बांड भरना होगा।
-प्रभात कुमार झा, डीपीआरओ कैमूर

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement