पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोगोंं की समस्या:मुख्य सड़कों से प्रवेश कर बड़े वाहन शहर में लगाते हैं जाम

भभुआ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे चारपहिया व दो पहिया वाहन चालक, प्रशासन भी सुस्त

अक्सर शहर की मुख्य सड़कों पर बड़े वाहन प्रवेश करते हैं। इससे जाम समस्या से परेशान आमजन होते हैं।दरअसल चारपहिया व दो पहिया वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।ऐसे में जहां अमूमन रोज मुख्य सड़कों पर जाम लग रहा है। इससे लोगों को दो-चार की समस्या से जूझना पड़ रहा है। अक्सर मुख्य सड़कों पर बड़े वाहन प्रवेश करते हैं,जिससे जाम की समस्या और बढ़ जाती है। उधर, शहर की सड़कों पर बिना नंबर के अलावे दूसरे राज्यों से कैमूर में लाकर जो सवारी और कमर्शियल वाहन चलाए जा रहे हैं उनकी भी जांच का निर्देश प्राप्त है।

ऐसे वाहनों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि कैमूर में धड़ल्ले से दूसरे राज्यों से रिजेक्ट की गई गाड़ियां लाकर चलाई जा रही है। जिसकी वजह से ध्वनि और वायु प्रदूषण ही बढ़ रहा है। लोगों का कहना है कि कई आदेश निर्देश होने के बावजूद वाहनों को जप्त करने और उनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं की जाती है। जिसकी वजह से ऐसे वाहन चालकों के हौसले बुलंद है।

बाइक के पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य
बाइक के पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।इस आदेश का अनुपालन नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।मोटर वाहन अधिनियम एवं बिहार मोटर वाहन नियमावली के प्रावधान के तहत दो पहिया मोटर वाहन चालकों एवं पीछे बैठे सवारी के लिए हेलमेट लगाने की अनिवार्यता को कठोरता के साथ लागू करने के साथ ही इस नियम के तहत की गई कार्रवाई से अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया है। इसकी सूचना सुप्रीम कोर्ट के द्वारा गठित सड़क सुरक्षा समिति को दी जाएगी।जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू ने कहा कि अब बाइक के पीछे बिना हेलमेट बैठने वाले लोगों पर नियमानुसार फाइन किया जाएगा। इसके लिए जिले में शीघ्र ही सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

ट्रैफिक की धज्जियां : ट्रैफिक नियम को ताक पर रखकर ड्राइविंग कर रहे लोग

ट्रैफिक नियम की धज्जियां :भभुआ में चारपहिया व दो पहिया वाहन चालक ट्रैफिक नियम को ताक पर रखकर ड्राइविंग कर रहे हैं। जिस पर प्रशासनिक लगाम नहीं लगाया जा रहा है। दरअसल भभुआ शहर के ट्रैफिक नियम की धज्जियां उड़ाते अक्सर बाइक सवार से लेकर बड़े वाहनों के चालक तक देखे जाते हैं। लोग अपने वाहन लेकर किसी भी साइड में चले आते हैं। जिससे लोगों को दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है। सड़क के बीचो-बीच बड़े वाहन खड़े रहते हैं लेकिन प्रशासन की नजर उस पर नहीं पड़ती है। जिले के समाजसेवियों ने इस व्यवस्था पर प्रशानिक लगाम लगाने की मांग की है। ताकि हो रहे हादसों को रोका जा सके।

खबरें और भी हैं...