पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:बच्चे उभरते भारत के भविष्य हैं, इनके अधिकारों की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व; जिला जज

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित संवेदीकरण कार्यक्रम में बाल एवं किशोर अधिनियम पर डाला प्रकाश

व्यवहार न्यायालय परिसर में संवेदीकरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम में बच्चों व किशोरों के अधिकार से संबंधित अधिनियम की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए जिला जज संपूर्णानंद तिवारी ने कहा की बच्चे भारत के भविष्य हैं। उनके अधिकारों की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व है। यहां मौजूद न्यायिक पदाधिकारियों ने कहा कि बच्चों के प्रति अपराध में वृद्धि हुई है। लैंगिक अपराधों की भी संख्या बढ़ रही है। ऐसे में संबंधित अधिकारी, अधिवक्ता गण व आमजन को भी संवेदनशील होना पड़ेगा। यहां किशोर न्याय अधिनियम, पोक्सो एक्ट के अलावे बाल अधिकार से संबंधित कई विषयों पर विचार विमर्श किए गए। परिवार न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आलोक राज ने कहा बच्चों के हितों को ध्यान में रखकर चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट का गठन किया गया है।

बाल अपराध पुलिस के समक्ष दोहरी चुनौती : डीएम

यहां डीएम डॉ नवल किशोर ने कहा कोई भी बच्चा जन्मजात अपराधी नहीं होता। अपराध के समय का माहौल, घटना के प्रकृति को ध्यान में रखकर ही संवेदनशील तरीके से व्यवहार करना होगा। समाज को भी संवेदनशील बनना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अभिभावकों का यह दायित्व है कि बच्चों को अच्छे संस्कार दें। जिससे आगे चलकर वे एक समर्थ और जिम्मेदार नागरिक बनें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser