बढ़ी ठंड:गुनगुनी धूप के बीच चलीं सर्द हवाएं, पारा 9 डिग्री पहुंचा

भभुआ3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एकता चौक पर जलाया गया अलाव - Dainik Bhaskar
एकता चौक पर जलाया गया अलाव
  • जिले में बचाव के लिए लोग अलाव ताप कर ठंड से राहत पाने में लगे रहते हैं

शुक्रवार का दिन सर्द रहा। सुबह 10 बजे के बाद जिले में गुनगुनी धूप खिली,लेकिन धूप-बादलों की लुकाछिपी के बीच सर्द हवाएं चली, जो हर किसी के बदन को सिहराती रही। शुक्रवार को न्यूनतम पारा लुढ़ककर 9 डिग्री पहुंच गया जबकि अधिकतम पारा 19 डिग्री रिकार्ड किया गया। ठंड से बचाव के लिए वैसे लोग जो घरों से जरूरी कामकाज और हाट-बाजार के लिए बाहर थे वे शहर के करीब आधा दर्जन जगहों पर प्रशासनिक स्तर से जलवाए गए अलाव ताप कर ठंड से राहत पाते रहे। बीते 2 दिनों से खिली धूप के बाद शुक्रवार को अचानक मौसम ने करकट ली।

मौसम के बदले मिजाज से गलन भी बढ़ गई है। इससे लोग घरों में ही दुबके रहे। करीब 10 बजे के बाद हल्की धूप निकली। इसके बावजूद लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही थी। मौसम विभाग के आंकड़ों की माने तो शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री तक रहा। लेकिन न्यूनतम तापमान 9 डिग्री आकलन किया गया। मौसम विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अगले दो से 3 दिनों तक तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव होता रहेगा। न्यूनतम तापमान में भी उतार चढ़ाव होगा।मसलन अगले 4-5 दिनों तक ठंड और कड़ाके की पड़ेगी।

इससे आम जनजीवन प्रभावित हो सकता है। शीतलहर चलने से लोगों को परेशानी हो रही है। खासकर बुजुर्गों व बीमार लोगों को परेशानी हो रही है। अंचलाधिकारी तारा प्रकाश ने बताया है कि ठंड से बचाव के लिए सदर अस्पताल गेट, पटेल चौक, जयप्रकाश चौक, एकता चौक और भभुआ-मोहनिया पथ में पेट्रोल पंप के समीप जीवन ज्योति अस्पताल के पास अलाव जलवाया गया है। जिले के चिकित्सकों की मानें तो ठंड के मौसम में सावधानियां जरूरी है खासकर इस मौसम में ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज सजग रहें। बार-बार चक्कर या फिर कमजोरी महसूस हो तत्काल चिकित्सक से मिलें। क्योंकि ठंड से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावनाएं प्रबल हो जाती हैं। जो लोग ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी के मरीज हैं,आवश्यक दवाओं का नियमित सेवन करते रहें।

खबरें और भी हैं...