पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचाव की तैयारी:भभुआ और मोहनिया के प्रत्येक वार्ड में हर दिन 40 लोगों को लगाए जाएंगे कोरोना मुक्ति टीके

भभुआ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निकाय में कैम्प कर लगेगा कोरोना टीका, संबंधित वार्ड पार्षद योग्य लोगों की तैयार करेंगे सूची

बढ़ते कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए नगर निकायों में सघन कोरोना टीकाकरण अभियान चलाई जाएगी। अभियान में 45 साल की उम्र पार कर चुके लोगों का टीकाकरण होगा। प्रत्येक वार्डों में हर दिन 40 की संख्या में टीका लगाया जाएगा। नगर विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिवों ने संयुक्त दिशा निर्देश जारी किया है।बताया गया है कि कोविड टीकाकरण कार्यों के तहत अब शहरी क्षेत्र के योग्य लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। इस संबंध में राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा संयुक्त रूप से पत्र जारी कर जिलाधिकारी, सिविल सर्जन व कार्यपालक पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं।

जारी निर्देश में कहा गया है कि शहरी क्षेत्र के अंतर्गत कार्यरत सभी सरकारी, निजी कार्यालयों, बैंकों, बाजार समिति अन्य व्यावसायिक संस्थान, खाद्य निगम, रैन बसेरा, परिवहन निगम, बिजली बोर्ड, जल बोर्ड आदि में कार्यरत पदाधिकारियों व कर्मियों जिनकी उम्र 45 वर्ष या इससे अधिक है, सभी का तथा उनके परिवार के अन्य सदस्य जो इस आयुवर्ग में आते होंगे, उन्हें भी कोविड टीकाकारण के लिए प्रोत्साहित कर उनका टीकाकरण कराया जाएगा।

वार्ड के योग्य लाभुकों की सूची बनायेंगे वार्ड सदस्य
जारी पत्र में बताया गया है कि शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड पार्षदों द्वारा अपने वार्ड से संबंधित सभी योग्य लाभुकों का कोविड टीकाकरण कराने के लिए उत्प्रेरित कर सूची तैयार कराकर टीकाकरण कराया जाएगा। टीकाकरण के लिए वार्डवार रोस्टर निर्धारित कर सुचारू रूप से टीकाकरण का काम संपन्न कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन न्यूनतम 40 लाभार्थी की दर से कोविड 19 का टीकाकरण कराया जाएगा। यह भभुआ मोहनिया में फिलहाल लागू होगा। नगर निकायों को नजदीकी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से सम्बद्ध करते हुए टीकाकरण कराया जाएगा।

डीएम के नेतृत्व में जिला स्तर पर समन्वय बैठक
जारी निर्देशानुसार कोविड 2.0 पोर्टल के संचालन के लिए नगर निकायों में कार्यरत कंम्प्यूटर आॅपरेटर का सहयोग लिया जा सकेगा। 45 या 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तर पर समन्वय बैठक का आयोजन होगा। बैठक में शिक्षा विभाग, नगर परिषद, नगर निगम, नगर पंचायत के पदाधिकारी एवं चयनित जनप्रतिनिधि, जीविका के पदाधिकारी, पंचायतीराज के पदाधिकारी एवं चयनित जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि को शामिल होना अनिवार्य होगा।

भीड़ नियंत्रण तथा सत्र स्थल पर जरूरी व्यवस्था पर बल
निर्देश में कहा गया है एक साथ अत्यधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन तथा भीड़भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। अत: ऐसे हालात में लाभार्थी के सत्यापन के लिए आधारकार्ड की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर आदि लेने की प्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी में संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के बाद पोर्टल पर संबंधित कार्यों में अर्बन लोकल बॉडी से सहयोग प्राप्त किया जा सकेगा। लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने की पानी, मास्क, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।उधर,सिविल सर्जन डॉक्टर अरुण कुमार तिवारी ने कहा कि उच्चाधिकारियों के दिशा निर्देश के तहत सघन टीकाकरण कराई जाएगी।

व्यवहार न्यायालय में डीजे सहित न्यायिक पदाधिकारियों ने लगवाया कोरोना टीका
मंगलवार को व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित टीकाकरण सत्र में न्यायिक पदाधिकारियों ने कोरोना टीका लगवाया। टीकाकरण की शुरुआत जिला जज संपूर्णानंद तिवारी ने कोरोना टीका लेकर की। कहा की कोरोना से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन सख्ती से करें। आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोग मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, समय-समय पर हाथ धुलाई जैसे आदतों को अपने व्यवहार में शामिल करें। इससे वैश्विक कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में सहायता होगी।

इस कैंप में परिवार न्यायालय के प्रधान जज आलोक राज, एडजे फर्स्ट काजल झाम्ब, एडीजे सेकंड आलोक कुमार गुप्ता, एडीजे थर्ड राजेश कुमार शुक्ला, एडीजे सप्तम आलोक कुमार पांडेय, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार अंजनी कुमार श्रीवास्तव, शिव प्रसाद शुक्ला एडीजे अष्टम, सुमित रंजन एडीजे 4, संदीप कुमार मिश्रा एडीजे षष्टम सह एक्साइज व पॉक्सो के विशेष न्यायाधीश, एडीजे नवम प्रभात कुमार श्रीवास्तव, एडीजे दशम सुनील कुमार चौबे, एडीजे 11 राजेश कुमार वर्मा, एडीजे पंचम मधुकर सिंह, सब जज कम मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सुरेंद्र कुमार मिश्र, सब जज फर्स्ट कम एसीजेएम रश्मि प्रसाद के अलावे अन्य न्यायिक पदाधिकारियों व कई अधिवक्ताओं ने भी कोरोना टिका लिया। कोरोना संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए जारी गाइडलाइन के अनुपालन की अपील की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें