पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बापू को किया याद:बापू की पुण्यतिथि पर शिविर में दिव्यांगों को मिला सहायक यंत्र

भभुआ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुष्ठ मरीजों की सहूलियत के लिए कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में आए कुष्ठ मरीजों को सहायक यंत्र दिए गए। इसके साथ ही उन्हें सेल्फ केयर किट भी वितरित की गई। उन्हें आग पानी से बचाव के लिए भी प्रेरित किया गया। कैम्प में 7 नए मरीजों को कुष्ठ ग्रेड 2 के तहत चिन्हित किया गया।

इन्हें 1500 रुपए मासिक पेंसन भी दी जाएगी। कैम्प की अध्यक्षता पीएचसी प्रभारी डॉ विनोद कुमार ने की। बताया गया है कि इस आयोजन में कुष्ठ दिव्यांगों को एमसीआर चप्पल, सेल्फ केयर किट दिए गए। उन्हें शीतलहर के मौसम में बचाव के सुझाव भी दिए गए। लेपरा सोसायटी व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पदाधिकारियों ने मरीजों को कुष्ठ से पीड़ित अंग के अलावे हाथ पैर को ठंड व आग से बचाने की नसीहत दी।

यहां मौजूद टीम में शामिल राम भजन ने बताया कि कुष्ठ रोग से पीड़ित मरीज में सुन्नपन की शिकायत होती है। कुष्ठ से पीड़ित ग्रेड 2 मरीजों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे मरीजों को बिहार शताब्दी योजना के तहत 1500 मासिक पेंशन दिए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें