• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bhabhua
  • Due To The Publication Of Merit List On August 20 Instead Of 18 For Admission In Intermediate, The Problems Of The Students Increased, Enrollment Is To Be Done Only Till 24

नामांकन:इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए मेधा सूची 18 की जगह 20 अगस्त को प्रकाशित होने से छात्रों की बढ़ी परेशानी, 24 तक ही होना है नामांकन

भभुआ5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 70 स्कूल कॉलेजों में नामांकन के लिए उमड़ रही छात्रों की भीड़, कला व वाणिज्य के लिए 875, विज्ञान संकाय के 1175 रुपए शिक्षण शुल्क

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इंटर कक्षा में नामांकन के लिए मेधा सूची निर्धारित तिथि से दो दिनों बाद प्रकाशित किए जाने से छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।बता दे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में नामांकन के लिए मेधा सूची 18 अगस्त को प्रकाशित की जानी थी। जबकि प्रथम मेधा सूची 20 अगस्त को प्रकाशित की गई।बोर्ड से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 अगस्त तक ही प्रथम मेधा सूची में प्रकाशित छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। जिससे स्कूल कॉलेजों में नामांकन के लिए छात्रों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

मानव संसाधन विकास विभाग की ओर से सभी राजकीय, राजकीयकृत मान्यता प्राप्त, अल्पसंख्यक माध्यमिक, प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालयों जिनमें इंटर में नामांकन लिया जाएगा। उसके लिए नामांकन शुल्क भी निर्धारित किया जा चुका है। जिसमें कला एवं वाणिज्य संकाय के 875 रुपए विज्ञान संकाय के छात्रों के लिए 1150 रुपए शिक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसमें शिक्षण शुल्क कला एवं वाणिज्य के छात्रों के लिए 100 रुपए प्रति वर्ष जबकि विज्ञान एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए 200 रुपए प्रति वर्ष रखा गया है।

विज्ञान प्रयोगशाला के लिए 200 रुपए शुल्क

विज्ञान प्रयोगशाला हेतु 200 रुपए निर्धारित है।नामांकन के लिए सभी संकाय में 15 रुपए, स्थानांतरण शुल्क 20 रुपए, कॉमन रूम के लिए 20, खेलकूद के लिए 20, परीक्षा शुल्क 100, बिजली बिल के लिए 60, निर्धन छात्र कोष के लिए 10, पुस्तकालय के लिए 20, विद्यालय रखरखाव के लिए 50,सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के लिए 50, परिचय पत्र के लिए 20, फार्म और प्रोस्पेक्टस के लिए 50 जबकि विकास कोष के लिए 150 रुपए निर्धारित है।

प्रतिदिन ऑनलाइन करनी होगी नामांकन की इंट्री
प्रतिदिन नामांकित विद्यार्थियों की विवरण अनिवार्य रूप से ओएफएसएस पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री किए जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा वैश्विक महामारी कोरो ना के संक्रमण के प्रभाव के मद्देनजर नामांकन के समय विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।जारी निर्देश के अनुसार नामांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करना होगा। नामांकन कराने आने वाले छात्रों का टेंपरेचर चेक करते हुए उनके हाथों को सैनिटाइज कराना होगा।

निर्धारित शुल्क से ज्यादा लेने पर कार्रवाई
^इंटर में नामांकन के लिए निर्धारित शुल्क से ज्यादा रुपए वसूल किए जाने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। नामांकन के दौरान कोरोना नियमों का पालन करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी करने हेतु निर्देशित किया गया है। इस कार्य में लापरवाही बरते जाने पर कार्रवाई होगी। नामांकन के दौरान स्कूल कॉलेजों में छात्रों की अनावश्यक भीड़ इकट्ठा नहीं हो इसके लिए प्रधानाध्यापकों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है।
सूर्यनारायण, डीईओ,कैमूर

खबरें और भी हैं...