पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:12वीं तक के छात्रों के लिए दूरदर्शन पर शैक्षणिक कार्यक्रम

भभुआ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूरदर्शन से पढ़ाई फिलहाल जिले के छात्रों के लिए औपचारिकता, 55 मिनट का है कार्यक्रम

कोरोना काल में जिले के सभी शिक्षण संस्थान बंद है। जिसके बाद दूरदर्शन पर एक से बारहवीं तक के छात्रों के लिए 55 मिनट का शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। सरकार और विभाग द्वारा मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है दूरदर्शन के माध्यम से कक्षा 1 व 2 के छात्रों को एक साथ,कक्षा दो से पांच तक के छात्रों को एक साथ,कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को एक साथ, कक्षा 9 व 10 के छात्रों को एक साथ और 11 व 12 के छात्रों को एक साथ पढ़ाई कराई जा रही है। सभी कक्षा के छात्रों के लिए 55 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित समय के दौरान छात्र इसका लाभ उठा रहे हैं।दूरदर्शन चैनल पर आने वाले शिक्षा से जुड़े प्रसारण के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई करने को विवश हैं।दूरदर्शन पर हो रही पढ़ाई का लाभ 30 से 40 फ़ीसदी छात्र ही ले पा रहे हैं। दूरदर्शन से पढ़ाई कर रहे छात्रों ने बताया कि इसमें नई- नई कहानियों की जानकारी मिलती है। कुछ गणित व विज्ञान से जुड़े विषय भी पढ़ाए जाते हैं। दूरदर्शन पर होने वाली पढ़ाई विषय वार नियमित रूप से नहीं होती है।जिसके कारण सिलेबस पूरा नहीं हो पाता है।

कुछ पढ़ने और सीखने का मिल रहा मौका
दूरदर्शन में विषय वार कम और ज्ञानवर्धक चीजें ज्यादा बताई जाती हैं।छात्रों का कहना है कि को रोना काल हम लोगों घर में बैठे हुए हैं। स्कूल में मिलने वाली शिक्षा और दूरदर्शन पर मिलने वाली शिक्षा दोनों में काफी अंतर है। दूरदर्शन में विषय वार कम व ज्ञानवर्धक चीजें ज्यादा बताई जाती हैं। दूरदर्शन के माध्यम से मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम के तहत पढ़ाई कराई जा रही है।विषय से जुड़े प्रश्नों के अलावा कहानियों की जानकारी दी जा रही है।

छात्रों के पास दूसरा विकल्प नहीं
दूरदर्शन के जरिए हो रही पढ़ाई के बारे में छात्रों का कहना है कि इससे और पूरा होना संभव नहीं दिखता है।जहां सभी शिक्षण संस्थान बंद है वहां विकल्प के रूप में इसके सिवा कोई दूसरा साधन भी तो नहीं है। इसलिए हम लोग भी दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं।कोरो ना काल में जहां सभी विद्यालय और कोचिंग संस्थान बंद हैं वहां पढ़ाई के लिए दूरदर्शन से बेहतर साधन कुछ नहीं हो सकता है। कई छात्र ऑनलाइन पढ़ाई का भी सहारा ले रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें