पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनुदान:खेतों में ही जल का संग्रह कर सकते हैं किसान

भभुआ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को जल संचय के लिए मिलेगा अनुदान

जिले के किसान राज्य सरकार से अनुदान लेकर अपने खेत में ही जल का संग्रह कर सकते हैं। किसानों को प्रति एकड़ 75,500 का अनुदान राशि दिया जाएगा।योजना के लिए दो तरह की पात्रता तय है। समूह और व्यक्तिगत में से किसी एक प्रारूप में आवेदन किया जा सकता है। व्यक्तिगत में वैसे किसान आएंगे जो कम से कम एक एकड़ जमीन में खेती के साथ उसके दसवें भाग में जल संचय करना चाहते हैं। वही सामूहिक श्रेणी में छोटी जोत के दो या दो से अधिक किसान समूह बनाकर एक एकड़ के लिए आवेदन कर सकते हैं।पांच हेक्टेयर से अधिक के लिए योजना लेने वाले किसान समूहों को शत-प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।इसमें जीविका समूह एवं एफपीओ शामिल है। अनुदान आच्छादित रकबा पर ही मिलेगा।इसके लिए कृषि विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
सिंचाई की व्यवस्था होगी बेहतर
जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत किसानों को जल संचय के लिए अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना से सिंचाई की व्यवस्था भी बेहतर होगी। प्रकृति को फिर से बेहतर बनाने के लिए और जल स्रोतों के सही इस्तेमाल के लिए बिहार सरकार ने जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को तालाब व पोखरा बनाने और खेती के सिंचाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें