किसान निधि सम्मान योजना:डेढ़ लाख रुपए तक का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए किसानों को जमीन नहीं रखना होगा बंधक

भभुआ25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डेढ़ लाख रुपए तक का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को अपना जमीन बंधक नहीं रखना होगा। किसान निधि सम्मान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को इसका फायदा मिलेगा। जमीन बिना बंधक रखे किसानों का अब क्रेडिट कार्ड बन जाएगा। पहले किसान को क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए उनके अपने जमीन को बंधक रखना पड़ता था। इस योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए तक किसान क्रेडिट उठाने वाले किसानों को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड दे रही है। इसके लिए किसानों को डेढ़ लाख रुपए तक का कार्ड बनवाने पर जमीन बंधक नहीं रखना होगा।

इसका लाभ छोटे स्तर के किसानों को ज्यादा होगा। सरकार ने निर्देश दिया है कि बैंक अपने क्षेत्र में शिविर आयोजित कर किसान निधि सम्मान योजना के तहत आने वाले किसानों को क्रेडिट कार्ड बनाया जाए। इसके लिए किसानों को शिविर में जमीन संबंधित कागजात को लाना होगा। किसानों को राहत है कि डेढ़ लाख रुपए तक का केसीसी कार्ड बनवाने के लिए जमीन को बंधक नहीं रखना होगा।

केसीसी के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा कराना होगा
किसान निधि सम्मान योजना के लिए किसानों को जमीन कि दस्तावेज के साथ बैंक प्रारूप के अनुसार फार्म भरने के साथ-साथ वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड व अन्य जरूरत अनुसार कागज जमा करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को डेढ़ लाख रुपए तक बिना किसी कारण के किसी भी बैंक से लोन मिल सकता है इससे भी अधिक होने पर अलग से प्रीति के रूप में बैंक को जमीन को बंधक रखना पड़ेगा।

सात फ़ीसदी ब्याज पर मिलेगा लोन
बैंक की ओर से किसानों को सात फ़ीसदी साधारण ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा। सात फ़ीसदी ब्याज दर से निर्धारित समय तक भुगतान किए जाने पर भारत सरकार की ओर से 3% ब्याज पर 3,00000 तक का लोन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया है क्रेडिट धारक 3,00000 से अधिक लोन लेने पर प्रतिवर्ष 12% का ब्याज बैंकों को भुगतान करना पड़ सकता है।

केसीसी के लिए गारंटर की जरूरत नहीं
किसान निधि सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को केसीसी लोन के लिए बैंक गारंटी की जरूरत नहीं है।1,60000 तक केसीसी बनाने के लिए सुलभ कर दिया गया है। इतना ही नहीं यदि किसान समय पर केसीसी की लोन को चुका देते हैं तो महज 4% ब्याज पर किसानों को 3,00000 तक का केसीसी भी बना दिया जाएगा।

नजदीकी बैंक से करना होगा संपर्क
किसान निधि सम्मान योजना के तहत लोन कराने वाले किसानों को अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक में अपने पूरे कागजात के साथ जाना होगा।उसके बाद बैंक मैनेजर से मिलकर फार्म भरना होगा। बैंक को 14 दिनों के अंदर केसीसी करने का समय निर्धारित किया गया है। यह रकम 4% ब्याज के साथ एक साल में बैंक को वापस करना होगा।

खबरें और भी हैं...