पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:पोर्टल से छात्र कॅरियर को दे सकते हैं नया आयाम

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वेबिनार के जरिए हाईस्कूलों में छात्र-छात्राओं को कैरियर पोर्टल से जुड़ी दी गई जानकारियां

बिहार करियर पोर्टल से मैट्रिक और इंटर के छात्र अपने करियर को नया आयाम दे सकते हैं। बिहार कैरियर गाइडलाइंस पोर्टल कार्यक्रम के अंतर्गत सभी हाई स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की मौजूदगी में वेबिनार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को मैट्रिक और इंटर के बाद कैरियर के बेहतर विकल्पों के बारे में जानकारी ऑनलाइन जानकारी दी गई। जिन हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध है उन स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।बता दें कि यूनिसेफ के सहयोग से विद्यार्थियों को अपने कैरियर चयन के लिए एक पोर्टल का निर्माण किया गया है।

माध्यम से विद्यार्थी अपने कैरियर में कई तरह के लाभ उठा सकते हैं। छात्रों का रुझान एवं समझ कैरियर में किस तरफ है।इसके बारे में विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जाता है। कैरियर पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले जारी किए गए वेबसाइट पर जाना होगा। जहां बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गई पंजीकरण संख्या की मदद से लॉगिन करना होगा। लॉग इन करने के बाद सभी ऑप्शन मिलेंगे। जहां से शैक्षणिक संस्थानों प्रोफेशनल कैरियर छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

पंजीकरण संख्या से कर सकते हैं लॉगइन| छात्र छात्राओं को बिहार बोर्ड द्वारा पंजीकरण संख्या जारी की गई है। मैट्रिक और इंटर के बाद विभिन्न कैरियर से संबंधित ब्योरा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति मैट्रिक और इंटर के बाद नामांकन के लिए कालेजों के बारे में मैट्रिक और इंटर लेवल के वोकेशनल कोर्स के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोफेशनल कोर्स के बारे में भी मिलेगी जानकारी
ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को जानकारी के अभाव के कारण कई बार भटक जाते हैं। बिहार करियर पोर्टल पर छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों प्रोफेशनल कैरियर छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षा के बारे में जानकारी मिलेगी। शिक्षा कौशल सशक्तिकरण तथा आर्थिक अवसरों में निवेश कर देश और राज्य के भविष्य की सामाजिक एवं आर्थिक विकास में मददगार बन सकते हैं। प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से छात्रों को बिहार करियर पोर्टल के बारे में विस्तार पूर्वक बताया भी जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser