पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ:वैक्सीनेशन के बाद तबीयत बिगड़ी तो इलाज के लिए भेजा जाएगा गया मेडिकल कॉलेज

भभुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 16 से कोरोना टीकाकरण शुरू होगी, इसकी तैयारी तेजी से की जा रही

16 से कोरोना टीकाकरण शुरू होगी। इसकी तैयारी तेजी से की जा रही है। टीकाकरण के बाद टीका लेने वाले कि तबियत बिगड़ने पर उचित प्रबंधन के लिए भी बेहतर इंतेजाम किया गया है। कैमूर के ऐसे मरीजों को गया मेडिकल कालेज में भेज जाएगा। स्वाथ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने दिशा निर्देश जारी किया है। पत्राचार में कहा गया है कि टीकाकरण के दौरान टीकाप्राप्त लाभार्थी में किसी प्रकार की सामान्य एवं गंभीर एडवर्स इवेंट फॉलोइंग यूनाइजेशन की घटना घटित होने पर जांच एवं उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने दिया है।

कोविड 19 के टीकाकरण के उपरांत यदि किसी लाभार्थी में एएसआई के गंभीर लक्षण नजर आते हैं तथा रोगी का समुचित उपचार संबद्ध जिला,सदर, अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संस्थान आदि में संभव नहीं हो तो वैसी परिस्थिति में उन्हें जिला से संबद्ध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर किए जाने के लिए रोगी को एंबुलेंस की सुविधा के साथ- साथ एक चिकित्सक तथा अन्य सहकर्मी के साथ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

टीकाकरण स्थलों पर एनफ्लासिक्स व स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता

मरीजों को भेजा जायेगा मेडिकल कॉलेज
कैमूर में अगर इस तरह के मामले आते हैं तो उस व्यक्ति को बेहतर उपचार के लिए गया स्थित अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में भेजा जाएगा। मेडिकल कॉलेज अस्पताल को निर्देश दिया गया है कि उपरोक्त उपस्थिति में एईएफआई के गंभीर मामलों के समुचित इलाज व्यवस्था रखा जाए।

एईएफआई का किट रहेगा उपलब्ध
सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। कोविड-19 के टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

24 घंटे क्रियाशील रहेगा नियंत्रण कक्ष
जारी पत्र के अनुसार कोविड-19 को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तर पर 24 घंटे क्रियाशील नियंत्रण कक्ष में मौजूद चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मियों को तीन पारियों में प्रतिनियुक्त करते हुए टीकाकरण कार्यों की मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी प्रकार की लापरवाही की कोई गुंजाईश नहीं है।

प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों का होगा वैक्सीनेशन
100 लाभार्थियों की संख्या पर एक दल का गठन होगा। प्रत्येक सत्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण दल के सदस्यों के लिए अनिवार्य रूप से पहचान पत्र लगाना आवश्यक है। चयनित सत्र स्थलों पर 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए नामित सभी लाभार्थियों की सूची टीकाकरण सत्र स्थल पर 2 दिन पहले अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जायेगा।

कोविड-19 कोरोना टीकाकरण की कर ली गई है तैयारी
^कोविड-19 कोरोना टीकाकरण की तैयारी कर ली गई है। पहले फेज में आगामी 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा। इस परिपेक्ष्य में स्वाथ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने दिशा-निर्देश जारी किया है। तैयारी की जा रही है।
डॉ. अरुण कुमार तिवारी, सिविल सर्जन, कैमूर”

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser