पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण:240 केंद्रों पर चले टीका महाभियान में 51,700 ने लगवाया कोरोनारोधी टीका

भभुआ15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीकाकरण के लिए पीएचसी पर भीड़। - Dainik Bhaskar
टीकाकरण के लिए पीएचसी पर भीड़।
  • जिले के सभी हेल्थ सेंटरों पर कोरोना टीका लेने के लिए सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोग, मेले जैसा दिखा नजारा

जिले में सोमवार को कोरोना टीका महाअभियान के तहत कुल 51 हज़ार 700 लोग वैक्सीनेट हुए। मसलन 51,700 लोगों ने टीका की पहली और दूसरी डोज ली। टीकाकरण के लिए सभी टीका केंद्रों पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार लगे थे, जहां कतारबद्ध होकर अपनी-अपनी बारी आने के बाद लोग वैक्सीनेट हो सके।जिला प्रतिरक्षण विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पूरे जिले में टीकाकरण अभियान में अकेले 31 हज़ार 854 18+ उम्र के लोगों ने टीके की पहली और दूसरी डोज ली,जबकि आंकड़ों के मुताबिक 10921 45 प्लस के लोगों ने करोना टीका की पहली डोज जबकि एक किस 61 लोगों ने करोना टीका की दूसरी डोज ली। इस तरह से 45 प्लस उम्र के कुल 13,082 लोगों ने टीका की पहली और दूसरी डोज ली।

उधर,60 प्लस उम्र के 4939 लोगों ने कोरोना टीका की पहली जबकि 1721 लोगों ने दूसरी डोज ली। जिले में सोमवार को कुल 240 सेंटरों पर कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान चला। महाअभियान में कई केंद्रों पर कोरोना टीका लेने के लिए पहुंचे लोगों को घंटों कतार में खड़े रहना पड़ा,तब जाकर वे वैक्सीनेट हो सके। दरअसल जिले के सभी हेल्थ सेंटरों पर कोरोना टीका लेने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे, जहां मेला जैसा नज़ारा दिखा। आंकड़े बता रहे हैं कि जिले में अब तक सबसे अधिक 18 प्लस के लोग वैक्सीनेशन करा चुके हैं। इस कड़ी में युवतियां भी शामिल हैं। टीकाकरण की रेस में 18 प्लस के लोग 45 प्लस और 60 प्लस को काफी पीछे छोड़ चुके हैं। हालांकि 45 प्लस और 60 प्लस उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की दिशा में जागरूकता अभियान चला रहा है।

टीकाकरण की राह को आसान बनाई जा रही है

वैक्सीनेशन सेंटर पर इन दिनों टीका लेने के लिए आ रहे लोगों में मुख्य रूप से प्रचार-प्रसार के लिए पंचायत स्तर पर आशा कर्मी, जीविका, आंगनबाड़ी सेविका, धर्मगुरुओं एवं ग्रामीण चिकित्सों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर टीकाकरण की राह को आसान बनाई जा रही है।संभावित कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के लिए जिला पहले से तैयार हो।

एक अधूरा दो से पूरा के तर्ज पर आज होगा कोरोना टीकाकरण

भभुआ | एक अधूरा दो से पूरा के तर्ज पर आज कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे डोज के लिए महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष तैयारियां की गई हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा मोबाइल वैन के जरिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। को दूसरे डोज हेतु कोविड- 19 टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है।एक अधूरा-दो से पूरा की तर्ज पर जागरूक करते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने जिले वासियों से अपील किया है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए दूसरा डोज अत्यंत आवश्यक है।दूसरे डोज के लिए बचे लाभार्थियों को दूसरी डोज लगवाने हेतु जिला अंतर्गत सभी टीकाकरण केंद्रों यथा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मोबाइल बैन इत्यादि पर केवल दूसरा डोज लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...