सुविधा:नलजल योजनाओं की शिकायत को गठित किया गया एकीकृत निवारण कोषांग

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी की गई टोल फ्री 18001231121

सरकार की सात निश्चय में शामिल नल-जल योजना की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तर पर शिकायत निवारण कोषांग का गठन किया गया है। कोषांग में शिकायत निवारण के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी की गई है। टोल फ्री नंबर 1800 1231 121 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।
यह शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए व्यवस्था की गई है। इसके तहत कार्रवाई के लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विभाग के सचिव जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने इसका दिशा-निर्देश प्रभारी पदाधिकारी, पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग व लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को भी दिया है।अभियंत्रण विभाग में यह व्यवस्था पहले से ही की गई है। जिसके साथ शिकायत आने के बाद निर्धारित समय अवधि के तहत शिकायत निवारण करना अनिवार्य है। अब पंचायती राज विभाग और नगर विकास विभाग में भी यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।
निर्धारित तिथि के भीतर इसकी निवारण भी होगी: विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक एकीकृत राज्य स्तरीय टोल फ्री पर शिकायत आने के बाद संबंधित डिपार्टमेंट को शिकायत रेफर की जाएगी। निर्धारित तिथि के भीतर इसकी निवारण भी होगी। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता अमित कुमार ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की नल-जल परियोजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए एकीकृत व्यवस्था की गई है। इस पर आम जन शिकायत कर सकेंगे। शहरी क्षेत्र से जुड़े शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित नगर क्षेत्र के नगर प्रबंधक को यह दायित्व है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में जिन परियोजनाओं को पंचायती राज विभाग की ओर से लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...