पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:जिले में ऑनस्पॉट होगी रबी फसल के बीज वितरण कार्यक्रम की जांच

भभुआ2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विभाग को मिली है शिकायत- किसान बीज ले लिए, लेकिन फसल लगाए ही नहीं
रबी फसल खेतों में लहलहा रही है।फसलों के बीज वितरण के लिए कृषि विभाग से योजनाएं चलाई गई। जिनका लाभ भी किसानों को मिला है। लेकिन अनुदानित दर पर बीज लेकर कई किसानों ने फसल लगाया ही नहीं। अब इसकी शिकायत विभाग के उच्चाधिकारियों तक पहुंची है। इसको लेकर महकमे में भी सक्रियता बढ़ गई है। रबी फसल में अनुदानित दरों पर लिए बीज की किसानों के खेती की ऑनस्पॉट सत्यापन होगी।
इसके लिए जिला कृषि पदाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को सत्यापन का दिशा निर्देश दिया है।विभाग के कर्मी आवंटित बीज के अनुकूल फसल की निरीक्षण कर रिपोर्ट जिला कृषि कार्यालय को देंगे। जिन किसानों के द्वारा बिना फसल लगाए ही बीज वितरण योजनाओं का लाभ लिया गया है। उन्हें नियम संगत कार्रवाई भी की जा सकती है।

भभुआ, दुर्गावती मोहनिया व कुदरा प्रखंडों में बीज वितरण कार्यक्रम में गड़बड़ी की शिकायत

कृषि विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जिले के भभुआ, दुर्गावती मोहनिया व कुदरा प्रखंडों में बीज वितरण कार्यक्रम में गड़बड़ी किए जाने की शिकायत मिली है। यह शिकायत विभाग के उच्चाधिकारियों से की गई है। जिसमें कहा गया है कि किसानों के द्वारा विभाग के कृषि समन्वयक व सलाहकारों की मिलीभगत से बीज कार्यक्रमों का लाभ ले लिया। लेकिन स्थल पर फसल लगाए ही नहीं गए।बता दें कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत 90% अनुदानित दरों पर एक गांव के सिर्फ दो ही किसानों को बीज दिए जाने हैं। इसी तरह प्रत्यक्षण कीट भी है। यह शत प्रतिशत अनुदानित है। जिसमें बीज व अन्य आवश्यक सामग्री भी निः शुल्क दी जाती है। बावजूद योजना का लाभ लेने के बाद भी किसान फसल लगाए ही नहीं है।

दलहनी फसलों में की गई है अधिक गड़बड़ी
जानकार बताते हैं कि विभाग के कर्मियों की मिलीभगत से दलहनी फसलों के बीज में गड़बड़ी किए जाने की संभावना है। जिसकी शिकायत उच्चाधिकारियों को मिली है। कहा गया है कि योजना के तहत एक-एक किसान को 40- 40 किलो चना, 16 किलो ग्राम मसूर के बीज किसानों को दिए गए हैं। लेकिन जिन किसानों ने इन योजनाओं का लाभ लिया है उन्होंने खेती की बीज वितरण कार्यक्रम के सत्यापन कराए
जा रहे हैं
बीज विरतण कार्यक्रम की सत्यापन ऑन स्पॉट कराई जा रही है। इस कार्यक्रम में शिकायतें उच्चाधिकारियों को मिली हैं। इसमें विभाग के कार्मिकों की भी मिलीभगत की संभावना जताई गई है। इस तरह की बात सामने आती है तो नियम संगत कार्रवाई की जाएगी।
ललिता प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारीही नहीं है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें