निर्देश:वर्ग एक से पांच के 2,032 शिक्षकों को निष्ठा 3.0 का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य,30 तक निबंधन कराना होगा

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर कोषांग का हुई गठन

जिले के वर्ग एक से पांच के 2,032 शिक्षकों को निष्ठा 3.0 का ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है।इस बारे में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा अभियान अक्षय कुमार पांडे ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 5 में नियुक्त एवं कार्यरत सभी शिक्षकों को प्राप्त करना अनिवार्य है। प्रशिक्षण हेतु जिला अंतर्गत लक्षित शिक्षकों की संख्या 2,032 है। जो यू डायस 2019-20 में अंकित डाटा के आधार पर है।अगर उक्त सूची में स्नातक शिक्षक या अन्य का नाम अंकित है तो उसके स्थान पर प्राथमिक शिक्षक को चिन्हित करते हुए निबंधित कराने का निर्देश दिया गया है। शिक्षकों को 30 सितंबर तक दीक्षा पोर्टल एप पर निबंधन कराना अनिवार्य है

शिक्षकों की सुविधा के लिए वाट्सएप ग्रुप
शिक्षकों की तकनीकी सुविधा के लिए प्रखंड स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप एवं जिला स्तर पर टेलीग्राम ग्रुप बनाया गया है। जिससे कि जिला से शिक्षकों का सीधा संवाद स्थापित किया जा सके एवं उनकी समस्याओं का समाधान हो सके। जिला स्तर पर एक कोषांग का गठन किया गया है।जिसमें सुरेंद्र प्रसाद सिंह गुणवत्ता शिक्षा समन्वयक, खुर्शीद आलम एसीपी बीईपी, कार्यक्रम सहायक ज्योति प्रकाश शर्मा एवं मृत्युंजय कुमार शर्मा, कार्यक्रम सहायक और कमलेश कुमार प्रखंड साधन सेवी शामिल है।

मूल्यांकन में 70 परसेंट मार्क्स लाना अनिवार्य
निष्ठा 3.0 के कोर्सेज में एनसीईआरटी न्यू दिल्ली ने कुछ नए नियमों को लागू किया है।जिसके मुताबिक प्रत्येक कोर्स करने की अवधि 4 से 5 घंटे है।कोर्स के अंत में मूल्यांकन होगा। जिसमें 70 परसेंट मार्क्स लाना अनिवार्य है। 70% मार्क्स नहीं आने की स्थिति में कोर्स कंप्लीट नहीं होगा और सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। मूल्यांकन के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। सभी बीईओ को दिया गया निर्देश : प्राथमिक शिक्षकों को निष्ठा 3.0 का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है।प्राथमिक शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण निर्धारित है।

अक्षय पांडेय, डीपीओ, समग्र शिक्षा
प्रखंड शिक्षकों की संख्या
भभुआ- 3,82
भगवानपुर- 1,44
अधौरा- 1,27
रामपुर- 1,04
चैनपुर- 2,48
चांद- 1,69
दुर्गावती- 1,83
मोहनिया- 2,66
रामगढ़- 1,16
नुआंव- 1,23
कुदरा- 1,70
कुल- 2,032

खबरें और भी हैं...