पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गौरव:पोषण जागरुकता अभियान में कैमूर काे बिहार मंे तीसरा स्थान

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुपोषण की गंभीर समस्या से जिला को मुक्त करने के लिए 31 मार्च तक पोषण पखवारा चलाया जा रहा

पोषण जागरूकता अभियान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की दिशा में कैमूर पूरे राज्य में तीसरे स्थान पर है। कुपोषण की गंभीर समस्या से जिला को मुक्त करने के लिए 16 मार्च से 31 मार्च तक पोषण पखवाड़ा चल रहा है। इसके तहत पोषण अभियान जन आंदोलन डेशबोर्ड पर अपलोड हुये 30 मार्च तक के आंकड़ों के अनुसार यह रैंकिंग हुई है। बताया गया है कि सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित कराने में कैमूर कई जिलों से काफी आगे है।
पखवारा में 120707 गतिविधियों का आयोजन
राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक राधा कृष्ण सिंह के अनुसार डेशबोर्ड पर अपलोड हुये आंकड़ों के अनुसार पोषण पखवाड़े के दौरान अधिक से अधिक सामुदायिक भागीदारी को सुनिश्चित कराने का प्रयास किया गया है। 30 मार्च तक कुल 120707 गतिविधियों का आयोजन हो चुका है। जिसमे जिले के लोगो की सक्रिय भागीदारी रही, लोगों ने पोषण के महत्व और आवश्यकता के बारे में जाना। इनमें क्रमशः 9,36,693 पुरुष,12,78,695 महिला, 5,75,446 बालक और 5,89,975 बालिकाओं की सहभागिता के साथ जिला तीसरे स्थान पर है। इसके आगे भी विभाग द्वारा दिये गए लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है।

सुपोषण के लिए आवश्यक है व्यवहार में परिवर्तन
पोषण की आवश्यकता हर उम्र में है । शिशु के गर्भ में आते ही शुरू हो जाती है। जीवन के पहले हजार दिन,किशोरावस्था,शादी की उम्र जीवन के अंतिम क्षणों तक होती है।लेकिन गर्भवतियों ,महिलाओं किशोरियों और शिशुओं में पोषण या पोषाहार को लेकर अभी भी व्यवहार में परिवर्तन की आवश्यकता है। ताकि हमारी अगली पीढ़ी सुपोषित हो। इसके लिए बच्चों में भोजन से पहले हाथ धोने के अभ्यास पर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उचित पोषण के लिए ये फल और सब्जिया जरूरी
मौसमी फल और सब्जियां पोषण और शरीर के लिए आवश्यक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये आसानी से उपलब्ध और सभी आयुवर्ग की पहुँच में भी होती हैं।इसलिए महंगे फलों और अन्य भोज्य पदार्थों की अपेक्षा अपने आस-पास उपलव्ध संसाधनों को आहार में शामिल करें।दलिया , गुड , चना हरी साग-सब्जियां, दूध, अंकुरित साबुत आनाज ये सब ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं। इनमें सम्पूर्ण पोषण भी मिलता है। पोषण पखवाड़े के दौरान समुदाय के लोगों को इन बातों के बारे में विस्तार से चर्चा की जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें