पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था का महापर्व:खरना आज, लगभग 2.50 लाख व्रती करेंगे षष्ठी व्रत का अनुष्ठान

भभुआ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में चिह्नित छठ घाटों व घरों में 20 को अस्ताचलगामी और 21 को उदीयमान भगवान भास्कर को श्रद्धालु देंगे अर्ध्य
  • छठ घाटों पर कोरोना प्रोटोकॉल व विधि-व्यवस्था के लिए 157 चिह्नित स्पाॅटों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसर रहेंगे तैनात

छठ अनुष्ठान पर आज यानी गुरुवार को व्रती महिला-पुरुष खरना करेंगी। एक अनुमानित आंकड़े के मुताबिक जिले में करीब 2.50 लाख व्रती छठ का अनुष्ठान करेंगे। इसको लेकर व्रती व उनके परिजन तैयारियों में जुटे हुए हैं। आचार्य वागीश्वरी प्रसाद दिवेदी ने बताया है कि कार्तिक शुक्ल पंचमी के दिन छठ पर्व का खरना 12 घंटे के निर्जला उपवास कर छठ व्रती पूरे विधि-विधान से करेंगे। इस दौरान शरीर की शुद्धिकरण के बाद भगवान भास्कर की पूजा- आराधना करके सायं काल में ही गुड़ की खीर और पुड़ी व रोटी बनाकर व्रती महिला-पुरुष छठी माता को भोग लगायेंगे। और, प्रसाद स्वरूप खीर-पूरी के अलावे केला-दूध ग्रहण करेंगे।

इसके पश्चात खीर-पूरी प्रसाद स्वरूप ब्राम्हणों और परिवार के सदस्य ग्रहण करेंगे। इसके पश्चात व्रती 24 घंटे का निर्जला उपवास रख भगवान भास्कर की आराधना करेंगे। 20 नवंबर को जिले में चिन्हित छठ घाटों व घरों में अस्ताचलगामी और 21 को उदीयमान भगवान भास्कर को श्रद्धालु अर्ध्य देंगे। छठ घाटों पर पहुंचने वालों को वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोविड - 19 का पालन करना होगा। शहर में इन 8 घाटों पर जुटेंगे छठ व्रती, डीएम-एसपी ने लिया जायजा : जिला मुख्यालय भभुआ में 8 घाटों पर छठ पूजन होगा।

यहां की तैयारियों के मद्देनज़र बुधवार को डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी, एसपी दिलनवाज अहमद के अलावे नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी संजय उपाध्याय, बीडीओ भभुआ समेत अन्य अधिकारी सुवरण नदी स्थित कंचन नगर और पटेल कालेज घाट, पूरब पोखरा, चमन लाल तालाब, राजेन्द्र सरोवर, पंडा जी तालाब, और सुवरण नदी स्थित अनुसूचित जाती कल्याण छात्रावास के पास स्थित ग़ार और गंवई पोखरा वार्ड संख्या 20 स्थित घाट का जायजा लिया ।

छठ घाटों का डीएम व आलाधिकारियों के अलावे प्रखंडों में बीडीओ ने लिया जायजा

खतरनाक घाटों पर गोताख़ोरों की टीम जैकेट के साथ तैनात रहेगी
आस्था का महापर्व छठ पर कैमूर में जिला मुख्यालय भभुआ सहित जिले में कुल 157 चिन्हित स्पाटों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसर तैनात रहेंगे। तैनात अफसर व पुलिस बल व्रतियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो इसका खासा ख्याल रखेंगे। जिले में चिन्हित किए गए सभी छठ घाटों पर सफाई, सुरक्षा, यातायात, व प्रकाश की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।

सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा सेवाएं रहेंगी बहाल
महापर्व छठ को देखते हुए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा सेवाएं बहाल रहेंगी। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि यहां चिकित्सकों की टीम आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं व एंबुलेंस के साथ तैयार स्थिति में रखी जाए। जिले में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी मेडिकल टीम के साथ चिकित्सक व कर्मी तैनात रहेंगे। यह व्यवस्था स्वास्थ्य उप केन्द्रों में भी रहेगी।

व्रती नहाय-खाय व कद्दू-भात के साथ भगवान की भक्ति की
जिले में हजारों व्रती नहाय-खाय व कद्दू-भात के साथ भगवान भास्कर की भक्ति की । इस दौरान वे पूरी आस्था के साथ लौकी-चावल व शुद्ध घी के चने की दाल का प्रसाद बनाकर ग्रहण की। घरों में छठी मैया के पारंपरिक गीत काँच ही बांस के बहंगिया ... गूंजने लगे हैं। खासकर व्रती पूजा के बर्तनों व ठेकुआ इत्यादि प्रसाद सामग्रियों को बनाने के लिए गेंहु व की साफ-सफाई में पूरी आस्था के साथ जुटे हैं।

157 जगहों पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे पुलिस अफसर व मजिस्ट्रेट
चार दिवसीय छठ अनुष्ठान को देखते हुए जिले के भभुआ व मोहनिया अनुमंडल में 157 जगहों पर पुलिस अफसर व मजिस्ट्रेट सुरक्षा की कमान संभालेंगे। भभुआ के शहरी क्षेत्र में 19 जगहों जबकि भभुआ प्रखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में 11 जगहों पर तैनाती रहेगी। वहीं भगवानपुर पमें 9 जगहों पर वहीं चैनपुर में 12 जबकि चांद प्रखण्ड क्षेत्र में कुल 12, बेलांव थाना क्षेत्र में 5 व करमचट थाना क्षेत्र में 7, अधौरा थाना क्षेत्र में अधौरा ब्लॉक व वनवासी सेवा केंद्र अधौरा समेत 2 जबकि मोहनिया अनुमंडल क्षेत्र में व थाना क्षेत्र में कुल 10, कुदरा में 18, दुर्गावती में 19, रामगढ़ में 10, नुआंव में 20 नदी व तालाब घाटों समेत अन्य आवश्यक स्थानों पर पुलिस पदाधिकारियों व दंडाधिकारियों की तैनाती रहेगी।

अफसर व आरक्षी बल रहेंगे मुस्तैद
महापर्व छठ पूजा के दौरान पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। जिले के चिन्हित स्पाटों पर पुलिस अफसरों व आरक्षी बल की तैनाती रहेगी।दिलनवाज अहमद, एसपी,कैमूर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें