पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भभुआ:आत्मनिर्भर भारत योजना से प्रवासियों को मिलेगा राशन, 15 तक राशन कार्ड

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षक, आवास सहायक, किसान सलाहकार बाटेंगे कार्ड
  • जीविका के माध्यम से बनाया गया 17270 राशन कार्ड
Advertisement
Advertisement

लॉकडाउन की वजह से जिले में लौटे प्रवासी लोगों को भी आत्मनिर्भर भारत योजना से राशन मिलेगा। 15 जुलाई तक राशन कार्ड का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। इस बारे में प्रेस वार्ता कर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि नए राशन कार्डधारी को भी आत्मनिर्भर भारत योजना अंतर्गत प्राप्त खाद्यान्न से मई और जून का खाद्यान्न दिया जाएगा। जिसमें प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल एवं एक किलो चना दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब परिवार कल्याण योजना के तहत भी राशन का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। योजना अंतर्गत 12459 प्रवासी श्रमिकों को चिन्हित किया गया:  डीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना अंतर्गत 12459 प्रवासी श्रमिकों को चिन्हित किया गया है।  राशन कार्ड की पात्रता रखने वाले वैसे प्रवासी श्रमिक जिन्हें पूर्व में राशन कार्ड नहीं था। वैसे 3917 लोगों का राशन कार्ड बनाया गया है। मई महीने में 2266 व्यक्तियों के बीच 113.30 क्विंटल राशन का वितरण किया गया है। जबकि जून माह में 1097 व्यक्तियों को 54.85 क्विंटल चावल वितरित किया गया है। 

आयोग्य 6537 लोगों का आवेदन रिजेक्ट
मई महीने में 6.36 क्विंटल चना का वितरण किया गया है। जीविका द्वारा नए राशन कार्ड के लिए 23807 लोगों को चिन्हित किया गया। जिसमें 17270 लोगों का राशन कार्ड बना है जबकि योग्यता नहीं रखने वाले 6537 लोगों का आवेदन रिजेक्ट किया गया है। भभुआ और मोहनिया अनुमंडल में 7766 लोगों के बीच राशन का वितरण किया गया है। राशन कार्ड के वितरण के लिए ग्राम और वार्ड  स्तर पर सरकारी कर्मियों जिसमें शिक्षक पंचायत रोजगार सेवक,आवास सहायक, किसान, सलाहकार आदि की प्रतिनियुक्ति राशन कार्ड के वितरण के लिए की गई है।

डीलर और जनप्रतिनिधि नहीं करेंगे कार्ड वितरण 
डीलर एनजीओ और जनप्रतिनिधि के माध्यम से राशन कार्ड का वितरण नहीं किया जाएगा। 15 जुलाई तक नए राशन कार्ड का वितरण सुनिश्चित कर लिया जाएगा। डीएम ने कहा कि राशन कार्ड का वितरण शुरू हो चुका है। योग्य लाभुकों को राशन मुहैया कराया जाएगा। नए राशन कार्ड के लिए आरटीपीएस काउंटर पर आवेदन किया जा सकता है। इस दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा,भभुआ एसडीओ जन्मेजय शुक्ला मौजूद रहे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement