पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कारोबार:बनारस से वैशाली में खपाने को ले जाई जा रही लाखों की शराब जब्त, दो तस्कर हुए गिरफ्तार

भभुआ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तस्कर पटना नंबर की एक पिकअप की डाला बॉडी के नीचे बनाए गए बॉक्स में ले जा रहे थे शराब की खेप

यूपी के बनारस से वैशाली में खपाने को ले जाई जा रही लाखों रुपए की अंग्रेजी शराब की खेप कैमूर में जब्त की गई है। इस दौरान बी आर 01 जीडी/9497 नंबर की पिकअप जब्त चालक समेत दो तस्कर भी गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार तस्कर वैशाली जिले के राजामन थाना क्षेत्र के ग्राम काशीपुर चकबीवी गांव निवासी राजू कुमार पिता जगदीश राय जबकि दूसरा श्रवण कुमार पिता राजू राय बताए गए हैं। तस्करों की गिरफ्तारी की कार्रवाई सोमवार मध्य रात्रि समेकित चेक पोस्ट मोहनिया पर तैनात एक्साइज इंस्पेक्टर सह चेक पोस्ट प्रभारी शत्रुंजय कुमार ने गुप्त सूचना पर की है।

बताया गया कि तस्कर पटना नंबर की एक पिकअप की डाला बॉडी के नीचे बनाए गए बॉक्स में बड़े सुसज्जित तरीके से रखकर शराब की बड़ी खेप ले जा रहे थे, इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर कैमूर जिला की सीमा में जैसे ही पहुंचे मोहनिया थाना क्षेत्र के समेकित चेकपोस्ट पर तैनात चेक पोस्ट प्रभारी सह उत्पाद विभाग के मोहनिया इंस्पेक्टर शत्रुंजय कुमार ने पिकअप को संदेह के आधार पर रुकवाया। पिकअप जैसे ही रुका और,जब तलाशी ली जाने लगी तो शुरू में उत्पाद विभाग की टीम को कुछ हासिल नहीं हो सका।
पिकअप के डाला बॉडी और चक्के के बिचले हिस्से में बने तहखाने में छुपाई गई थी शराब
पिकअप के बॉडी के नीचे बने तहखाने में शराब छुपाए जाने के संदेह के आधार पर जब तस्करों से पूछताछ की जाने लगी और पिकअप डाला की बॉडी की गहनता से जांच पड़ताल की जाने लगी,इसी दौरान पिकअप के डाला बॉडी और चक्के के बिचले हिस्से में बनाए गए नायाब तरीके के तहखाने में छुपाई गई बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब की खेप बरामद की गई।

डाला पिकअप की बॉडी ऊपर करने पर 333 लीटर अंग्रेजी शराब की खेप बरामद
डाला पिकअप की बॉडी ऊपर करने पर 333 लीटर अंग्रेजी शराब की खेप बरामद की गई। जिसमें 8 पीएम टेट्रा पैक की 1632 बोतल जबकि 750 एमएल ब्लेंडर प्राइड ब्रांड की 52 बोतल शराब बरामद की गई है।यह कार्रवाई सोमवार की मध्य रात्रि करीब 1 बजे की गई। इस दौरान शराब भरी पिकअप से पकड़े गए जब दोनों तस्करों से उत्पाद विभाग की टीम पूछताछ करने लगी तो बताया गया कि वे शराब की बड़ी खेप लेकर बनारस से वैशाली जा रहे थे वैशाली में ही शराब की खेप को हटाया जाना था इसी बीच में वे पकड़े गए।

बनाने,बेचने व पीने पर 50 हज़ार जुर्माना व 10 वर्ष सजा फिर भी हो रही तस्करी
शराब बनाने,बेचने व पीने पर 50 हज़ार जुर्माना व 10 साल की सजा का प्रवधान है, फिर भी शराब की तस्करी नही थम रही है। हालांकि जिले के विभिन्न थाना इलाकों से रोज शराब से जुड़े तस्कर और धंधेबाज पकड़े जा रहे हैं,लेकिन वे जेल से जमानत पर छूटकर फिर दोगुने रफ्तार से शराब के धंधे में जुट जा रहे हैं। सुबह में शराबबंदी के बाद आंकड़े बताते हैं कि 5 अप्रैल 2016 को पूर्ण शराब बंदी के बाद कुछ महीने तक शराब बंदी का असर देखने को मिला लेकिन धीरे-धीरे स्थिति बदलती गई और तस्कर शराब के कारोबार में सक्रिय होते गए।

रविवार रात भी वैगनार कार से 95 लीटर बरामद हुई थी शराब, गिरफ्तार
रविवार की रात दुर्गावती पुलिस ने नेशनल हाईवे 2 पर मरहिया मोड़ के पास से एक बैगनार कार को रोककर तलाशी ली थी तो जे एच 10 बीटी 1945 नंबर की कार के अंदर भारी मात्रा में शराब के साथ बरामद किया गया था। पुलिस कार को जब्त कर जय हिंद कुमार मापतपुर थाना नुआंव, रविंद्र कुमार थाना मोहनिया व उपेंद्र कुमार को थाने लाई थी। इन लोगों के पास से 504 पीस यानी 95 लीटर लीटर शराब बरामद किया गया था। जिले के विभिन्न हिस्सों में शराब निर्माण और तस्करी रोकने के लिए पुलिस हर हथकंडा अपना रही है,उधर, तस्करों का नेटवर्क पुलिस पर भारी पड़ते दिख रहा है। वजह है कि तस्कर शराब की तस्करी के लिए पुराने पैटर्न को छोड़कर अब कई नायाब तरीके आजमा रहे हैं।

जनवरी महीने में 95 केस शराब से संबंधित दर्ज, 135 भेजे गए जेल
जिले में शराब तस्करी रोकने के लिए पुलिस लगातार स्पेशल ड्राइव ऑपरेशन चलाकर कार्रवाई कर रही है। 2021 के जनवरी माह में जिले में विभिन्न थाना क्षेत्रों में कुल 261 केस दर्ज किए गए हैं। जिनमें 95 केस शराब से संबंधित दर्ज किए गए हैं। शराब कांड में अब तक यानी जनवरी महीने में 135 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है,जिन्हें जेल भेजा जा चुका है।
राकेश कुमार, एसपी,कैमूर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें