पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भभुआ:एक भी पंचायत को बीएसएनएल के वाईफाई से नहीं जोड़ा गया

भभुआ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 324.22 करोड़ का बजट खर्च मात्र 44.55 करोड़

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जिले को 324.22 करोड़ रुपए का बजट मिला है। जिसमें अब तक 44 .5 5 करोड़ रुपए ही खर्च किए जा सके हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को काम दिलाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। जिसमें पौधारोपण आहार पोखर सामुदायिक शौचालय की खुदाई सहित कई योजनाएं शामिल हैं। योजना के तहत अब तक 12 लाख 20 हजार 759 मानव दिवस केे सृजन किया जाना है। लक्ष्य के अनुरूप मानव दिवस के सीजन में सभी विभाग फिसड्डी हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण। अभियान के तहत जिले में संचालित योजनाओं के समीक्षा के दौरान डॉ नवल किशोर चौधरी द्वारा निर्देशित किया गया है कि रोजगार का सृजन करते हुए प्रवासी मजदूरों को भी काम दिलाया जाए। इस संबंध में उप विकास आयुक्त कृष्ण प्रसाद गुप्ता ने बताया कि योजना से जुड़े सभी विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिले में सरकार के स्तर से बारह पंचायतों में वाईफाई की सुविधा बहाल करने के लिए दूरसंचार विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके बावजूद एक भी पंचायत को भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड द्वारा वाईफाई से नहीं जोड़ा गया है।

नहीं बिछा फाइबर केबल: जबकि दो पंचायतों में हॉटस्पॉट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जानी थी। यही नहीं विभाग को 140 किलोमीटर फाइबर केबल बिछाने का लक्ष्य दिया गया था। विभाग द्वारा समीक्षा के दौरान बताया गया कि लक्ष्य के आलोक में 124 किलोमीटर फाइबर केबल बिछाया जा चुका है। इसके अलावा पीएम गरीब कल्याण योजना के दौरान यह सामने आया है कि अभी भी कुछ विभागों की प्रगति सुनने चल रही है।

विभागों को दिया गया निर्देश: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लक्ष्य से आगे चल रहा है जानकारी के अनुसार पंचायती राज विभाग द्वारा 26 पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लक्ष्य की प्रगति शून्य है। इसी तरह संचार विभाग रेलवे तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सहित आधा दर्जन विभागों को सरकारी स्तर से की गई उक्त योजना की समीक्षा के दौरान विभागों की प्रगति शून्य है। योजना के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए अफसरों को निर्देशित किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें