पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:मैहर और राजगीर की तर्ज पर मां मुंडेश्वरी धाम परिसर में शीघ्र होगा रोपवे का निर्माण

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्माण एजेंसी बीआरपीएनएन ने शुरू किया सर्वेक्षण, 1.3 हेक्टेयर में बनेगा रज्जू पथ

मां मुंडेश्वरी धाम परिसर में रोपवे निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। निर्माण एजेंसी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि सर्वेक्षण के बाद शीघ्र एस्टीमेट तैयार कर विभाग को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी। स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य तेजी से पूरे किए जाएंगे। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी। बता दें कि मां मुंडेश्वरी धाम परिसर में करीब 9 साल से चल रहे रोपवे निर्माण का प्रस्ताव अटक गया था। विभागीय असहमति का पेंच तो रहा ही निर्माण में कम पड़ रही भूमि भी रोड़े अटका रही थी। हालांकि अब यह समस्या दूर कर ली गई है। इसके पहले टूरिज्म डिपार्टमेंट के प्रस्ताव को वन विभाग ने असहमति जताते हुए वापस कर दिया था। वहीं एफसीए के तहत फिर से प्रस्ताव की मांग की गई थी। 8 सालों से अटका था यह परियोजना : करीब 9 साल पहले धाम परिसर में रोपवे निर्माण का प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव में पर्यटन विभाग की ओर से वन विभाग से 0.53 हेक्टेयर भूमि की मांग की गई थी। ताकि रोपवे के अलावे अन्य विकास कार्य भी किए जा सके। यह प्रस्ताव जैसे ही अमल में आता की टूरिज्म डिपार्टमेंट ने और अधिक भूमि की आवश्यकता बताई।

पहले 0.53 हेक्टेयर का प्रस्ताव, अब 1.39 हेक्टेयर पर सहमति
डिपार्टमेंट ने वन विभाग से 0.53 हेक्टेयर भूमि का प्रस्ताव दिया था। इस पर सहमति बन गई थी। बाद में पर्यटन विभाग ने 1.39 हेक्टेयर भूमि की जरूरत बताते हुए प्रस्ताव भेजा। वन विभाग का कहना है कि इतनी ही क्षेत्र में टोडी़ व दुमदुम में भूमि वन विभाग को हस्तांरण का प्रस्ताव है। लेकिन यह एफसीए के तहत नहीं। पेंच यहीं फंस रहा था।

विधान सभा में भी उठा था सवाल
बता दें कि पिछले साल यह मामला विधान सभा में भी आया था। रोहतास के चेनारी विधान सभा क्षेत्र से विधायक ललन पासवान ने प्रदेश के पर्यटन मंत्री से पूछा था कि कैमूर पहाड़ी श्रृंखला के पवरा पहाड़ी पर स्थित मां मुंडेश्वरी धामें में रोपवे का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। योजना क्रियान्वयन पिछले चार माह पहले से कराया जाना प्रस्तावित था। लेकिन अब तक इसमें कोई कार्रवाई नही हुई।

पहले साढ़े सात करोड़ की बनी थी एस्टीमेट
बता दें कि धाम परिसर में रोपवे निर्माण के लिए पहले 7 करोड़ 35 लाख का प्रककालन किया गया था। निर्माण के बाद मां मुंडेश्वरी धाम के संरक्षण व पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा आसपास के क्षेत्र में रोजगार सृजन भी होगा । इस संदर्भ ने भभुआ रेंजर चरित्र चौधरी ने कहा कि बीआरपीएनएन सर्वेक्षण कर रहा है। शीघ्र ही धाम परिसर में रज्जू पथ का निर्माण होगा।

जहां से रोपवे निर्माण शुरू होगा मिट्टी की जांच की जा रही
भगवानपुर प्रखंड के रामगढ़ पंचायत के पवरा पहाड़ी की चोटी पर स्थित माता मुंडेश्वरी मंदिर तक रोपवे निर्माण कार्य शुरू करने के लिए बीते दिनों से सर्वे चल रहा था, लेकिन अब रोपवे निर्माण के लिए मिट्टी की जांच हो रही है।मिट्टी जांच कर रहे सुशांत कुमार ने बताया कि जिस जगह से रोपवे का निर्माण शुरू होगा वहां से मंदिर तक रोपवे के लिए मिट्टी की जांच की जा रही है। जांच के बाद उसका रिपोर्ट संबंधित विभाग को सौंपा जाएगा। रोपवे निर्माण कार्य शुरू होगा। अब दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु भक्त झूला पर बैठकर माता का दर्शन करने पहुंचेंगे। जिस तरह से मैहर, राजगीर इत्यादि तीर्थ स्थलों पर झूला पर श्रद्धालु माता के यहां जाते हैं उसी तरह से मां मुंडेश्वरी मंदिर में भी श्रद्धालु मां के पास पहुंचेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें