पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा:इंटर में एडमिशन के लिए आज से ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन आवेदन में हेल्प के लिए बोर्ड ने जारी किया है 27 पेज का कॉमन प्रोस्पेक्टस

कोविड-19 की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के बीच ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि 19 जून से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विद्यार्थी ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (OFSS) पोर्टल के माध्यम से 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इंटर में नामांकन के लिए जिले में करीब 60 हजार सीटें विभिन्न स्कूल व कॉलेज में उपलब्ध हैं। डीईओ ने बताया कि एक आवेदन भरने के लिए एक मोबाइल व एक ही ई-मेल आईडी का छात्र प्रयोग कर सकते हैं।

वह यदि एक ही मोबाइल व एक ही ई मेल आईडी से एक से अधिक आवेदन भरना चाहेंगे तो वह सफल नहीं होंगे। इसके अलावा स्कूल कॉलेजों का विकल्प भरे जाने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकता है। ओएफएसएस पद्धति के तहत ऑनलाइन आवेदनों में आवेदकों द्वारा दिए गए विकल्पों के आधार पर नामांकन सूची जारी किया जाएगा। उसी सूची के आधार पर आवेदन करनेवाले छात्र सूची में आवंटित स्कूल व कॉलेज में जाकर अपना नामांकन ले सकेंगे। ऑनलाइन एडमिशन के लिए समिति की ओर से एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। गूगल प्ले स्टोर में जाकर OFSS एप को स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आवेदन करने वाले छात्र एडमिशन को लेकर तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

घर बैठे भी अपने कंप्यूटर से छात्र-छात्राएं आवेदन की पूरी प्रक्रिया कर सकेंगे
बिहार बोर्ड की ओर से वसुधा केंद्र, डीआरसीसी, साइबर कैफे के साथ ही छात्र-छात्राओं को खुद से फार्म भरने की सुविधा दी गई है। घर बैठे अपने कंप्यूटर से छात्र-छात्राएं आवेदन की पूरी प्रक्रिया कर सकेंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से 27 पेज का कॉमन प्रोस्पेक्टस जारी किया गया है। इसमें प्रत्येक स्टेप को पूरा करने के लिए जानकारी दी गई है। साथ ही इसे प्रतीकात्मक चित्रों के माध्यम से भी दर्शाया गया है। स्वयं से फॉर्म भरते समय छात्र-छात्राओं को एक फोटो के अलावा अन्य कोई प्रमाणपत्र अपलोड नहीं करना होगा। मैट्रिक या इसके समकक्ष कोर्स में उत्तीर्ण छात्र सिर्फ अपना रोल कोड और रोल नंबर फॉर्म में भरेंगे। इसके बाद छात्रों के उत्तीर्णता की पूरी जानकारी डाटाबेस से स्वयं वहां दर्ज हो जाएगी।

350 रुपए का करना होगा भुगतान
कन्फर्म बटन क्लिक करने के बाद दर्ज की गई मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज कर 350 रुपये का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करें। भुगतान करने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। इसके बाद बोर्ड की ओर से प्राप्ति रसीद जारी की जाएगी। उसे सुरक्षित कर प्रिन्टआउट निकाल कर रख लें। नामांकन के समय इसे दिखाना अनिवार्य होगा। प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पर भी यूजर आइडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।

कम से कम 10 और अधिकतम 20 कालेजों का देना होगा विकल्प

छात्र-छात्राएं फार्म भरने से पूर्व मैट्रिक का रोल नंबर, रोल कोड, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल तैयार रखें। पासपोर्ट आकार की तस्वीर को स्कैनर या मोबाइल में उपलब्ध कई एप के माध्यम से फार्मेट के अनुसार कंप्यूटर में सुरक्षित कर लें। www.ofssbihar.in पर जाएं। यहां कॉमन एप्लीकेशन फार्म को क्लिक करें। चेकबाक्स में दर्ज जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद सामने बाक्स में अपनी सहमति देकर आगे बढ़ें। इस प्रक्रिया को पूरा करते ही आवेदन प्रपत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद स्कैन फोटो को अपलोड कर लें। इसके बाद नामांकन के लिए विकल्प को चुनना है। यहां छात्रों को कम से कम 10 और अधिकतम 20 कालेजों का विकल्प देना होगा।अलग-अलग जिले के कालेजों को चुनने की छूट होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उसका प्रिव्यू देखें। उसमें कोई जानकारी गलत लग रही हो तो आवेदन को मोडिफाई कर उसे सुधार लें।

खबरें और भी हैं...