पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:पोस्ट ऑफिस से मिलेगा पेंशनरों को लाइफ सर्टिफिकेट

भभुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंक कोषागार जाने के झंझट से मिलेगी मुक्ति,पेंशनरों को मिलेगी सुविधा, कोविड के लिए व्यवस्था

सभी प्रकार के पेंशनधारियों को अब बैंक और कोषागार जाने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। क्योंकि पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पेंशन धारियों को लाइफ सर्टिफिकेट मुहैया कराया जाएगा। पेंशनर्स को अपना जीवन प्रमाण पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। भारतीय डाक विभाग ग्राहकों को यह सुविधा दे रहा है। पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करवा सकते हैं। इसके लिए मात्र 70 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

यह प्रमाण पत्र स्वत संबंधित विभाग को पहुंच जाएगा। डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कोविड- 19 को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष नवंबर और दिसंबर में कोषागार बैंक या संबंधित विभाग में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।

प्ले स्टोर से ऐप को करना होगा डाउनलोड
गूगल प्ले स्टोर से डाक विभाग का पोस्ट इन्फो एप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। यहां अपना नाम पता पिन कोड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सिलेक्ट आईपीपीबी में जाकर सर्विस टाइप में जाकर जीवन प्रमाण पत्र विकल्प के बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट डीएलसी जनरेशन में क्लिक करना होगा। जानकारी के अनुसार ओटीपी से पुष्टि होने के 48 घंटे के अंदर पोस्टमैन या डाक सेवक आपके घर आएंगे।

बुजुर्गों को न लगाना पड़ेगा कार्यालयों का चक्कर
कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा प्रदान की गई है। कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। इसकी सुविधा सभी पेंशनधारियों को मिलेगी।इसका बड़ा फायदा होगा कि बढ़ती उम्र में बैंक की और कार्यालय आने जाने वह भीड़ से बुजुर्ग बच सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि के सदस्यों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत होता है।यह जीवन के इस पड़ाव में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें