पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध प्रदर्शन:102 एंबुलेंस कर्मियाें की हड़ताल से 60 इमर्जेंसी सेवा ठप

भभुआ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपनी मांगाें काे लेकर तीन बार हुई समझौतों के नहीं मानने पर एजेंसी के खिलाफ आक्रोश में है कर्मी

102 एंबुलेंस सेवा मंगलवार से ठप हो गई। एम्बुलेंस का संचालन कर रही आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। इससे औसतन हर दिन 60 से अधिक स्वास्थ्य आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं बाधित हो गई हैं। माना जा रहा है जब तक आउटसोर्सिंग एजेंसी, कर्मियों को श्रम कानून के तहत भुगतान नहीं करती है तब तक यह हड़ताल जारी रहेगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि कितनी जिंदगियां दांव पर लग चुकी हैं।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए कर्मी मंगलवार से सिविल सर्जन कार्यालय के समक्ष धरना पर बैठ गए हैं। संघ के जिलाध्यक्ष ऋषि मुनि की माने तो पहले आउटसोर्सिंग एजेंसी व विभाग के अफसरों के बीच 3 दफे समझौता वार्ता हो चुकी है। बावजूद एजेंसी नियमों के तहत भुगतान नहीं कर रही है। इसके चलते क्षुब्ध होकर 102 एंबुलेंस सेवा के कर्मी हड़ताल पर चल गए हैं। इसके पहले 9 सितंबर को ही आउटसोर्सिंग एजेंसी के अलावा विभाग के अफसरों को अल्टीमेटम दे दिया गया था।

संघ के पदाधिकारियो ने कहा कि 17 सूत्री मांगे रखी गई है
मांगो को रखते हुए कहा कि 60 साल तक सेवा सुनिश्चित हो। इसके अतिरिक्त श्रम कानूनों के तहत कर्मियों को भुगतान की जाए। कर्मियों ने कहा कि नियमो का अनुपालन कर रही आउटसोर्सिंग एजेंसी पीडीपीएल के विरोध में 102 एंबुलेंस कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। 102 एंबुलेंस कर्मियों ने कहा एजेंस श्रम नियम के तहत नहीं दे रही। एजेंसी 8 घंटे के बदले 12 घंटे काम ले रही है। इसके अनुरूप भुगतान भी नही कर रही।

एजेंसी द्वारा 12 घंटे की सेवा सालों भर ली जा रही है
102 एंबुलेंस सर्विस के सभी आपातकालीन मेडिकल टेक्निशियन व एंबुलेंस ड्राइवर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। े आपातकालीन मरीजों को मिलने वाली यह विशेष सुविधा नहीं मिल पाई। बताया गया है कि एम्बुलेन्स को संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों में खड़ी कर कर्मी हड़ताल पर चले गए है। बताया कर्मियों का आर्थिक व मानसिक दोहन कर रही है एजेंसी द्वारा 12 घंटे की सेवा सालों भर ली जा रही है। जबकि मानदेय भुगतान 8 घंटे का ही की जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें