पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:मकर राशि की सूर्य संक्रांति आज 2:03 बजे से

भभुआ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंगा स्नान के बाद दान पुण्य का होता है विशेष महत्व दान करने से मोक्ष की होती है प्राप्ति

मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को आज मनाया जाएगा। क्योंकि मकर राशि की सूर्य संक्रांति गुरुवार को 2 बजकर 3 मिनट से आएगी। इसका पुण्यकाल पूरे दिन तक रहेगा। इसके साथ ही सूर्य उत्तरायण हो जाएगे और खरमास समाप्त हो जाएगा। यह जानकारी आचार्य बागेश्वरी देवी ने दी।उन्होंने बताया कि खरमास समाप्ति के साथ मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। मकर सक्रांति मुख्य रूप से सूर्योपासना का त्यौहार है और भारतीय आध्यात्मिक संस्कृति रिवाज में सूर्य को विशेष स्थान प्राप्त है। धार्मिक महत्ता से इतर सूर्योपासना की पर्यावरण और सामाजिक उपयोगिता भी बहुत है। आचार्य जी ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर से मिथुन तक की छह राशियों में रहते हुए उत्तरायण कहलाता है।

उत्तरायण के छह मासों में सूर्य क्रमशः मकर, कुंभ मीन मेष वृष एवं मिथुन राशि में भ्रमण करता है। शनिदेव को काला तिल सबसे प्रिय है।क्योंकि उसी काला तिल की वजह से उन्हें संपूर्ण वैभव प्राप्त हुआ था। तथा उनके पिता सूर्य देव काला तिल के पूजन से संपन्न हुए थे।एवं इसी कारण से मकर सक्रांति के दिन काला तिल से भगवान सूर्य देव और उनके पुत्र शनि देव का पूजन करने का प्रचलन प्रारंभ हुआ था। इसके साथ ही मकर सक्रांति व खिचड़ी के दिन काला तिल का दान करने का भी प्रचलन है।

सूर्य देव के मकर राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता पर्व

मकर संक्रांति का त्यौहार सर्दियों का मौसम जाने और बसंत ऋतु के आगमन का संकेत होता है।इसे कृषि अग्नि नववधू बहन बेटी और बच्चों का उत्सव का पर्व माना जाता है। सूर्य देव के मकर राशि में प्रवेश करने पर यह पर्व मनाया जाता है। मकर सक्रांति का दिन देवताओं का दैत्यों का रात्रि बताया गया है।क्योंकि पुराणों में वर्णन है कि इस दिन क्या किया हुआ पूजा-पाठ व दान हमें सौ गुना वापस होकर लौटता है। इस दिन जो भी व्यक्ति एवं कंबल का दान करते हैं उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। महाभारत काल में भीष्म पितामह ने अपना शरीर त्यागने का दिन मकर सक्रांति का ही तय किए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser