पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:कृषि विभाग भी उत्पादकता की जांच के लिए प्रत्येक पंचायतों में पांच जगह गेहूं की फसल कटनी करा रहा

भभुआ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेहतर उत्पादकता वाले किसान होंगे सम्मानित

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) क्रॉप कटिंग के आधार पर बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत करेगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले के विभिन्न प्रखंडों के किसानों के फसल की कटिंग के लिए आवेदन मांगे गए थे। हालांकि कम ही किसानों ने क्रॉप कटिंग के लिए आवेदन विभाग को दिया था। यह जागरूकता व जानकारी नही होने के चलते हुआ।

जिसमें से सर्वाधिक उत्पादन वाले किसानों को चिन्हित कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। भभुआ में 21 किसानों ने दिया था आवेदन 8 ने बिना सूचना के पूरा फसल कटनी करा लिया : कृषि विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों से किसानों ने रबी की गेहूं की कटिंग के लिए आवेदन किया था।

बताया गया है कि आवेदन किए किसानों में से 9 किसानों ने बिना सूचना के ही फसल कटनि के ही फसल पूरा कटवा दिया। पुरस्कार योजना के तहत किसानों को चिन्हित किया जाएगा। अब शेष बचे किसानों के फसल कटनी के आधार पर पुरस्कार योजना के तहत फसल कटनी कराई जाएगी।

औसत उत्पादन जानने के लिए कृषि विभाग भी करा रहा क्रॉप कटिंग
उधर कृषि विभाग की ओर से भी जिले में क्रॉप कटिंग कराई जा रही है। यह क्राप कटिंग इसलिए ताकि जिले में औसत उत्पादकता को चिन्हित किया जा सके। इससे गेंहू की उत्पादन का आंकलन होगा। बताया गया है कि औसत उत्पादकता जानने के लिए जिले के सभी पंचायतों में गेहूं की फसल के लिए 5-5 क्रॉप कटिंग कराई जानी है। वही तिलहनी व दलहनी के फसलों की प्रत्येक पंचायतों में एक-एक क्रॉप कटिंग निर्धारित है।

कई जगह कराई गई है क्रॉप कटिंग, अब भी कटिंग जारी
उधर,इस संदर्भ में पूछे जाने पर भभुआ के कृषि पदाधिकारी हिमांशु कुमार ने कहा कि सरकार के दिशा निर्देशानुसार प्रत्येक पंचायतों में गेहूं की पांच जगहों पर क्रॉप कटिंग कराई जा रही है। दलहनी व तिलहनी फसलों के प्रत्येक पंचायतो में एक-एक क्रॉप कटिंग करानी है। यह क्रॉप कटिंग का स्थल औचक तौर पर उच्चाधिकारियों के द्वारा चिन्हित किया गया है। उसी के अनुकूल संबंधित प्लॉट में ही क्रॉप कटिंग होनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें