अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस:चार राज्यों की नारीशक्ति को माई मुंडेश्वरी ट्रस्ट ने किया सम्मानित

भभुआ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कैमूर में स्थापित माई मुंडेश्वरी ट्रस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार व उत्तर प्रदेश की नारी शक्ति को सम्मानित किया।सम्मान समारोह कार्यक्रम की शुरुआत अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी पम्मी रानी, एसडीसी सविता कुमारी, एसडीपीओ सुनीता कुमारी, ट्रस्ट के अध्यक्ष आपूर्व प्रभास, दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम की प्रबंधक समीक्षा श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

समाजसेवा के विभिन्न क्षेत्रों में जिन महिलाओं को सम्मान दिया गया वे सभी चारों राज्यों में अलग-अलग क्षेत्रों में समाज में उनका योगदान है।कार्यक्रम की शुरुआत में पीजीआरओ पम्मी रानी को दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम के प्रबंधक समीक्षा श्रीवास्तव ने मां मुंडेश्वरी की प्रतीक चिन्ह व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में आई पदाधिकारियों ने कहा कि इस तरह के आयोजन समाज में महिला समानता को प्रोत्साहित करते हैं। इससे महिलाएं भी पुरुषों के साथ बराबर की भागीदारी की भावना महसूस करती है। इससे स्त्री शक्ति को समाज के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उत्साह मिलता है।

ट्रस्ट इस तरह का आयोजन हमेशा करता रहेगा
माई मुंडेश्वरी ट्रस्ट के अध्यक्ष अपूर्व प्रभास ने कहा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कर अवसर पर नारी सशक्तिकरण अवार्ड समारोह का आयोजन, समाज में महिलाओं की जागरूकता के लिए किया गया। उनकी उपलब्धियों की यह कार्यक्रम सराहना है।

देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं। हालांकि अब भी खासकर ग्रामीण महिलाएं शिक्षा स्वास्थ्य की दृष्टि से अब भी हिस्सेदारी की अनुकूल आगे नहीं आ पाई हैं। महिला हिंसा भी समाज मे चुनौती है। रोजगार के क्षेत्र में भी अपेक्षित जागरूकता नही है।

ट्रस्ट इस तरह का आयोजन हमेशा करता रहेगा।दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम की सचिव ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, मजदूर दिवस की उपज है। वर्ष 1908 में महिलाओं ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी। उन महिलाओं की मांग थी कि उन्हें पुरुषों के समान वेतन मिले।

ये हुईं सम्मानित
नारी सशक्तिकरण अवार्ड 2021 से सम्मानित की गई कैमूररत्न राजनंदिनी सिंह ने लोकगीत प्रस्तुत कर लोगों को भावुक कर दिया। पश्चिम बंगाल की मनीषा गुप्ता, रानी शा को भी नारी सशक्तिकरण अवार्ड दिया गया। झारखंड से आई आरती पांडेय, बिहार की सुषमा कुमारी,सुष्मिता सान्याल, पटना की श्वेता श्रीवास्तव, बक्सर की रागिनी देवी, ममता देवी, मीना देवी, किरण जयसवाल सहित कई महिलाओं को सम्मानित किया गय। उत्तर प्रदेश की विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल काटने वाली ऋचा सिंह,पूनम सिंह को भी सम्मानित किया गया।

आयोजन में कई संगठनों ने किया सहयोग
बताया गया है कि इस सम्मान समारोह में जिले में कार्य करने वाली कई संगठनों ने सहयोग किया था। जिसमें प्रमुख रुप से सुर ताल म्यूजिक अकैडमी, आरसीएस प्राइवेट लिमिटेड, मां मुंडेश्वरी ब्यूटी पार्लर, स्योर सिक्सटी क्लासेस का सहयोग रहा। इस दौरान सुदर्शन कुमार, अनूप कुमार, मनोज कुमार, विकास कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...