नियोजन:जिले में 19 जनवरी से शुरू होगा तीसरे चरण का नियोजन

भभुआ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीपीआरओ को सचिव बनाए जाने से जिले में भी थी असमंजस की स्थिति

कैमूर जिले में छठे चरण के तृतीय चक्र की शिक्षक नियोजन 19 जनवरी से शुरू की जानी है। प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई के सचिव जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी ही बने रहेंगे। निकटवर्ती जिलों में प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को सचिव बनाए जाने के चलते जिले की विभिन्न इकाइयों में भी असमंजस की स्थिति बनी थी। अब यह स्पष्ट कर दिया गया है। जिला शिक्षा कार्यालय से डीपीओ स्थापना के द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर नियोजन की प्रक्रिया पूर्ण कराए जाने की बात कही गई है।

बहरहाल शीघ्र शुरू होने वाली नियोजन को लेकर चर्चा तेज हो गई है। पंचायती राज विभाग की ओर से कार्यपालक पदाधिकारी बीपीआरओ को बनाए जाने से, प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई के सचिव भी बीपीआरओ को ही माना जा रहा था। इस संदर्भ में रोहतास सहित कई अन्य जिलों में पत्र जारी कर दिया गया है। कैमूर में भी इसके चलते सस्पेंस बना हुआ था। उधर, कैमूर के जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार प्रसाद ने कहा कि उच्चाधिकारियों के द्वारा अभी तक कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं मिला है। इस लिहाज से अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। फिलहाल नियोजन इकाई के सचिव बीडीओ बने रहेंगे। वरीय पदाधिकारियों के दिशानिर्देश के अनुकूल ही नियोजन की प्रक्रिया या अन्य कार्य किए जाएंगे।

28 जनवरी तक काउंसलिंग की जाएगी
उल्लेखनीय है कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत पूर्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी ही कार्यपालक पदाधिकारी होते थे। ऐसे में नियोजन इकाई के सचिव भी बीडीओ ही होते थे। उल्लेखनीय है कि चांद,अधौरा, रामपुर, मोहनिया, दुर्गावती के अलावे नगर पंचायत जहानाबाद इकाई में शिक्षक नियोजन किए जाने हैं। इसके लिए 19 जनवरी से प्रक्रिया शुरू कर 28 जनवरी तक काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के लिए उच्च विद्यालय भभुआ परिसर को निर्धारित किया गया है। जहां अधिकतर इकाइयों के नियोजन होंगे। हालांकि मोहनिया कि मुजान पंचायत, अधौरा के डुमरावा पंचायत, नुआंव के गर्रा पंचायत, दुर्गावती के छांव पंचायत में अलग-अलग जगह निर्धारित किए गए हैं।

इस तरह हैं नियोजन के काउंसिलिंग कार्यक्रम
नियोजन इकाई काउंसलिंग की तिथि स्थान

नगर पंचायत कुदरा (बेसिक ग्रेड) 19 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
चांद (स्नातक ग्रेड) 24 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
चांद (बेसिक ग्रेड) 25 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
अधौरा (बेसिक ग्रेड) 25 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
रामपुर( स्नातक ग्रेड) 24 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
मोहनिया (बेसिक ग्रेड) 25 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
दुर्गावती( बेसिक ग्रेड) 25 जनवरी प्लस टू उच्च विद्यालय भभुआ
मोहनिया 28 जनवरी महाराणा प्रताप कालेज ( मुंजान पंचायत, बेसिक ग्रेड)
अधौरा(डुमरामा पंचायत, बेसिक ग्रेड) 28 जनवरी उच्च विद्यालय अधौरा
नुआंव( गर्रा पंचायत, बेसिक ग्रेड) 28 जनवरी प्लस टू जायसवाल उच्च विद्यालय
दुर्गावती( छांव पंचायत, बेसिक ग्रेड) 28 जनवरी प्रखंड मुख्यालय दुर्गावती

खबरें और भी हैं...