पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दवाई की मांग बढ़ी:जिले में पारासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन, जिंक, विटामिन सी की काेई कमी नहीं

भभुआ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेडिकल स्टोर पर मौजूद जरूरी दवाएं। - Dainik Bhaskar
मेडिकल स्टोर पर मौजूद जरूरी दवाएं।
  • औषधि नियंत्रण इकाई का दावा- दवाओं के स्टॉक खत्म होने के अफवाह से लोग परेशान, आवश्यक दवाओं की कमी नहीं, जरूरत से ज्यादा खरीदारी के चलते थोड़ी असुविधा

कैमूर जिले में मेडिसिन स्टोरों पर पैरासिटामोल, अजिथ्रोमायसीन, जिंक, विटामिन सी की उपलब्धता है,हर दिन मेडीसिन स्टोरों से स्टॉक के अपडेट भी लिए जा रहे हैं। यह दवा औषधि नियंत्रण इकाई का है। दवा औषधि नियंत्रण इकाई का मामना है कि दवाओं के स्टॉक खत्म होने के हौव्वा से जिलेवासी परेशान हो रहे हैं। लेकिन, अफवाह से घबराए नहीं। जिले में आवश्यक दवाओं की कमी नहीं है। जरूरत से अधिक खरीदारी के चलते सप्लाई चैन में थोड़ी सी असुविधा जरूर हुई है। इसके चलते बाजार में दवाओं की कृत्रिम शॉर्टेज देखी जा रही है। हालांकि औषधि नियंत्रण विभाग का दावा है कि सभी आवश्यक दवाओं पर निगरानी की जा रही है। हर दिन जिले के दवा दुकानों से स्टॉक के अपडेट लिए जा रहे हैं। बहरहाल अफवाह से लोग परेशान हो रहे हैं। इधर-उधर दौड़ भाग कर दवाओं की खरीद कर रहे हैं। इस तरह की अफवाह से बचें। फिलहाल बाजार में पैरासिटामोल, विटामिन सी की गोली, जिंक टेबलेट, अजित्रोमायसीन टेबलेट की कोई कमी नहीं है।

दवाओं की कमी नहीं बेवजह जरूरत से अधिक खरीदारी के चलते थोड़ी असुविधा
जिला मुख्यालय के बड़े दवा व्यवसायियों की मानें तो सामान्य तौर पर जीवन रक्षक दवाओं की कमी आंशिक तौर पर महसूस हो रही है। हालांकि यह कमी सप्लाई चैन में रुकावट के चलते नही है। लोग जरूरत से अधिक मांग कर रहे इसिलिए थोड़ी सी दिक्कत महसूस हो रही है। इसके चलते अस्थाई तौर पर शॉर्टेज हो जा रही है। मांग के अनुरूप दवाएं न देकर यह अनुरोध किया जा रहा है कि दवा खत्म हो जाए तो पुनः दवा ले जाएं।

जिले में 600 के करीब दवा दुकानें हैं
जिले के बड़े दवा दुकानों से लिए गए अपडेट्स के अनुकूल दवाओं की उपलब्धता है। कई छोटे दुकानों में भी पर्याप्त दवाएं मौजूद हैं। जिले में 600 के करीब दवा दुकानें हैं। जिनमें पैरासिटामोल 22775 टेबलेट, विटामिन सी 4000, जिंक 1000 टेबलेट, अजित्रोमायसीन 2837 टेबलेट, फेविफ्लू 290 यूनिट, आइवेरमेकटिन 1859 टेबलेट, पल्स ऑक्सीमीटर 220, वेपराइजर 128 का स्टॉक है। जानकारी के मुताबिक जरूरी दवाओं का पूरा स्टॉक है।

हर दिन स्टॉक अपडेट किए जा रहे किसी भी दवा की कमी नहीं- इंदुशेखर, सहायक औषधि
इस संदर्भ में पूछे जाने पर सहायक औषधि नियंत्रक इंदुशेखर ने बताया कि जिले के दवा स्टॉकिस्टों के अलावे बड़े व्यवसायियों से हर दिन का स्टॉक लिया जा रहा है। किसी भी आवश्यक दवा की कमी नहीं है। दवा की कालाबाजारी पकड़े जाने पर नियम संगत कार्रवाई की जाएगी। प्रतिदिन स्टॉक अपडेशन भी किए जा रहे हैं। अपील करते हुए कहा कि पैरासिटामोल, जिंक टेबलेट, विटामिन सी टेबलेट सहित जीवन रक्षक दवाओं के लिए लोग पैनिक न हों।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें