पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विस चुनाव की तैयारी:नक्सल प्रभावित 64 मतदान केंद्रों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

भभुआ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्वाचन आयोग की टीम ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर अफसरों को दिए जरूरी निर्देश

जिले के नक्सल प्रभावित क्यों 64 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इन मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराए जाने हेतु चुनाव आयोग की टीम ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चंद्र भूषण कुमार द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ बोधगया में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार ने बताया कि समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से जिले में मतदाताओं की संख्या, ईपीएफ जेंडर अनुपात,विधि व्यवस्था, कोविड-19 की तैयारी, शस्त्रों का सत्यापन,मतदाता जागरूकता अभियान, दिव्यांग मतदाताओं के बारे में जानकारी ली गई।इसके अलावा पोस्टल बैलट की तैयारी ईवीएम वीवीपट की आवश्यकता निरोधात्मक कार्यवाही मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण वाहन की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गई। विशेष रूप से नक्सल क्षेत्र वाले जिले की समस्या सहित सफल शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग ने महत्वपूर्ण निर्देश दिए ।

कोरोना संक्रमण की वजह से चार विधानसभा क्षेत्रों में बढ़ाए गए 488 सहायक बूथ

35 शिक्षक बनाए गए मास्टर ट्रेनर
मतदान पदाधिकारियों और कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए मास्टर प्रशिक्षक के रूप में 35 शिक्षकों को नामित किया गया है। जिला स्तर से ईवीएम वीवीपट के संचालन सहित अन्य तकनीकी जानकारी का प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान पदाधिकारियों और कर्मियों को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए निर्वाची पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर, मतदान पदाधिकारी और कर्मियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरु हो चुका है।

18 वर्ष के युवा वोटरों के लिए चलेगा विशेष अभियान
चुनाव के मद्देनजर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा वोटरों के लिए विशेष अभियान चलेगा। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और अधिक से अधिक 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

युद्ध स्तर पर हो रही चुनाव की तैयारियां
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। मतदान केंद्रों की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम भी लगातार हो रहा है।

डीएम एसपी पर रहेगी निष्पक्ष चुनाव की जिम्मेदारी
निर्वाचन संबंधी कार्य के लिए टीम वर्क के साथ काम करना है। जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में चुनाव को सुगम सहज बनाने हेतु कार्य करने की आवश्यकता है। मतदान से पहले मतदान की पूरी तैयारी का पूर्वाभ्यास कर लेने से निर्वाचन का कार्य आसान हो जाएगा। जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक पर सुरक्षा व्यवस्था एवं स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव की पूरी जिम्मेदारी रहेगी।

कोविड 19 के संक्रमण का रखना होगा ध्यान
कोवीड के संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश में पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। मतदान केंद्र पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए बचाव एवं सुरक्षा की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। पोस्टल बैलट पेपर उपलब्ध कराने में यह ध्यान रखा जाएगा कि योग्य मतदाताओं को ही पोस्टल बैलट मिले इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

488 नए सहायक मतदान केंद्र पर डाला जाएगा वोट
विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई हैे 4 पहले मतदान केंद्रों की संख्या 1206 थी इसके बाद 488 सहायक मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। 1694 मतदान केंद्रों पर वोट डाला जाएगा। 203 रामगढ़ विस क्षेत्र में सबसे अधिक 133,204 मोहनिया विधानसभा क्षेत्र में 112, 205 भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 112 और 206 चैनपुर विधानसभा क्षेत्र में 131 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें