पंचायत चुनाव:चैनपुर में 1,995 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज करेंगे 1,21,644 मतदाता

भभुआ/चैनपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान कर्मियों को संबोधित करते डीएम - Dainik Bhaskar
मतदान कर्मियों को संबोधित करते डीएम
  • चैनपुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बीएमपी व सैप के जवान संभालेंगे मोर्चा

ग्राम पंचायत के दो और ग्राम कचहरी पंच के 52 प्रत्याशी निर्विरोध हो चुके हैं निर्वाचित
पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के अंतर्गत चैनपुर प्रखंड में में छह पदों के लिए चुनावी मैदान में उतरे 1,995 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1,21,644 मतदाता करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से चुनाव को स्वच्छ पारदर्शी और भयमुक्त संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की गई हैं। बता दें कि प्रखंड क्षेत्र के 16 पंचायतों में बनाए गए 213 मतदान केंद्रों पर 1,21,644 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से 3 बजे शाम तक होगा। प्रखंड क्षेत्र में 213 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 30 नक्सल प्रभावित बूथ पर भी मतदान होगा। मुखिया के 16 पदों के लिए 87 पुरुष और 75 महिला कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जबकि ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 57 पुरुष और 38 महिला कुल 95 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य के लिए 153 उम्मीदवार मैदान में है जिसमें 87 महिलाएं और 66 पुरुष हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए दो प्रत्याशी निर्विरोध चुने जा चुके हैं जबकि पुरुष और 567 महिलाएं 1142 प्रत्याशी मैदान में है। ग्राम कचहरी पंच के लिए 177 पुरुष और 224 महिलाएं कुल 401 प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि 52 प्रत्याशी निर्विरोध चुने जा चुके हैं। जिला पार्षद भाग एक उत्तरी में 19 प्रत्याशी और भाग दो दक्षिणी में 23 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

सभी पंचायतों में एक-एक क्लस्टर केंद्र
गुरुवार को प्रखंड कार्यालय से चुनाव कर्मियों को ईवीएम सहित अन्य चुनावी सामग्री के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया।मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने पर तत्काल ठीक करने और बदलने की व्यवस्था की गई है।सभी पंचायतों में एक एक कलस्टर केंद्र बनाया गया है। मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए मतदान कर्मी लगाए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल के अलावा मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला, उप विकास आयुक्त कुमार गौरव,डीआरडीए निदेशक अजय तिवारी सहित प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

नक्सल प्रभावित बूथों पर सुरक्षा के रहेंगे विशेष प्रबंध
नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। एसपी राकेश कुमार ने कहा कि चैनपुर प्रखंड में 21 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बीएमपी और सेट के जवान गश्त करेंगे।मतदान कार्य के लिए लगाए जाने वाले सुरक्षाबलों और मतदान कर्मियों को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में प्रखंड क्षेत्र में भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।

पारदर्शी और भयमुक्त चुनाव संपन्न कराना प्राथमिकता
पारदर्शी व भयमुक्त चुनाव संपन्न कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए 116पीसीसीपी, 33 सेक्टर, 6 जोनल व दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। मतदाता कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करें।मतदान का समय सुबह 7 से 3 बजे तक निर्धारित है।मतदाता मतदान समाप्ति के समय तक मतदान हेतु कतार में लगे रहेंगे तो सभी को मतदान का अवसर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...