पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिरफ्तारी:पैंगोलिन की खाेपड़ी से टेस्टर जलने पर करोड़पति बनाने का झांसा देने वाला गिरफ्तार

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वन्यजीवों की तस्करी मामले में मंगलवार को पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। जबकि अधौरा थाना क्षेत्र के बड़वान गांव से पुलिस एक लेपर्ड की छाल भी बरामद की है। गिरफ्तार तस्कर भगवानपुर थाना क्षेत्र के भगवानपुर गांव निवासी स्वर्गीय रामवृक्ष चौधरी का पुत्र लक्ष्मण चौधरी है। दरअसल बीते दिनों पहाड़ी क्षेत्र में छापेमारी कर पुलिस में बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित जंगली जानवरों के खाल बज्रकिट, कस्तूरी, पैंगोलिन व सेंडबोवा सांप के साथ 6 तस्करों को पुलिस गिरफ्तार की थी। गिरफ्तार आरोपियों में शामिल सुमंत कुमार ने बताया था कि पैंगोलिन का स्कल जो भगवानपुर के लक्ष्मण चौधरी नामक शख्स ने दिया था। पुलिस लक्ष्मण चौधरी को पकड़ने के लिए छापेमारी की, लेकिन वह भाग निकला।

इस बीच बेलाव थाना क्षेत्र से गिरफ्तार आरोपी नागेंद्र कुमार सिंह के पास से एक लेपर्ड की छाल का फोटो उसके मोबाइल में मिला था। जो बड़वान कला के किसी व्यक्ति से लेने की बात बताई गई, लेकिन छाल बरामद नहीं हुई। अनुसंधान में पुलिस लक्ष्मण का के मोबाइल नंबर को खंगाली,लेकिन फर्जी मिला। मोबाइल नंबर भुअर मुसहर के नाम से मिला। उसने बताया कि वह अपने पड़ोसी सुरेंद्र मुसहर को अपने आधार कार्ड पर सिम खरीद कर दिया था। जब सुरेंद्र मुसहर से पूछा गया तो बताया कि मोबाइल सिम सहित बबुआ साह के पास 200 सौ रुपए में बंधक रख दिया था। पैंगोलिन को स्थानीय भाषा में वज्र किट कहा जाता है। यह विशेष प्रकार की प्रजाति है। जो 100 मीटर के रेडियस में लगे पेड़ में दीमक एवं कीट को खा जाता है।वह विलुप्त होने के कगार पर है।

लक्ष्मण चौधरी डिस्कवरी के नाम से बनाया था नेटवर्क, देता था करोड़पति बनाने का झांसा

एसपी दिलनवाज अहमद ने बताया है कि सघन छापेमारी के बाद आरोपी लक्ष्मण चौधरी पकड़ा गया। जब छानबीन शुरू की गई तो पता चला कि वह भगवानपुर थाना क्षेत्र में प्राइवेट ट्यूशन पढ़ाने का काम करता है और डिस्कवरी नाम से संस्था भी चलाता है। गिरफ्तारी के बाद वह अपना अपराध स्वीकार किया और कहा कि मैं पैसे की लालच में काम शुरू किया था। अधौरा थाना क्षेत्र के गांव में डिस्कवरी के नाम से नेटवर्क बनाया है और, वहां के गांव में अफवाह फैला दिया था कि पैंगोलिन (वज्रकीट) का 10 किग्रा स्कल में अगर टेस्टर लगाते ही जल गया तो वह व्यक्ति करोड़पति बन जाएगा। उसी लालच में भोले-भाले ग्रामीणों से शिकार करने का काम शुरू कर दिया गया।

पुलिस आमजनों में भी जागरूकता अभियान भी चलाएगी
लेपर्ड के छाल को बड़वान कला से छापेमारी के दौरान बरामद किया गया है। पहले भी एक व्यक्ति को जेल भेजा जा चुका है। जहां से पिंजड़ा आदि बरामद किया गया है। अभी इस तरह के लोगों के ऊपर पुलिस की लगातार कार्रवाई जारी रहेगी। आमजनों में भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
दिलनवाज अहमद, एसपी,कैमूर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें