पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महामारी:वृद्ध व अधेड़ समेत दो की कोरोना से मौत, 61 पॉजिटिव स्वस्थ, मिले 53 नए संक्रमित

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना पर भारी भीड़, लापरवाही की हद - Dainik Bhaskar
कोरोना पर भारी भीड़, लापरवाही की हद
  • पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना से दो लोगों की मौत के बाद अब जिले में कुल मृतकों की संख्या पहुंची 63
  • पिछले 24 घंटे मेंे कुल 1436 संदिग्धों की हुई जांच, इधर, जिला प्रशासन की अपील- काबू पाने को लॉक डाउन है! बेपरवाही छोड़ चेतें आमजन

कोरोना से सदर अस्पताल के उपरी तल पर स्थित कोविड-19 सेंटर में इलाजरत एक वृद्ध व अधेड़ समेत दो लोगों की मौत हो गई। मृतकों में अधेड़ सोनहन इलाके के जबकि वृद्ध भभुआ क्षेत्र का बताया गया है। स्वास्थ्य महकमा से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के भीतर दो लोगों की कोरोना से मौत के बाद अब जिले में कुल मृतकों की संख्या 63 पहुंच गई है जबकि 53 कोरोना के नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इसकी पुष्टि प्रभारी सिविल सर्जन सह अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मीना कुमारी ने की है। इधर, जिला प्रशासन की अपील है कि आमजन घरों से बाहर निकलने पर हर हाल में नाक-मुंह मास्क से ढंके, सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनिवार्य तौर पर ख्याल रखें।बता दें कि कैमूर जिले में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार लगातार जानलेवा बनते जा रहा है,इधर, रोज सामने आ रही विस्फोटक रिपोर्ट के बाद भी लोगों की अनदेखियाँ कम नही हो रही।
अब कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 459 पहुंच गई है
स्वास्थ्य महकमे के रिपोर्ट के मुताबिक अब जिले में कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 459 पहुंच गई है। इधर, प्रशासन की अपील है कि आमजन सतर्क रहें, सावधान रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें नही तो मुश्किलें और भी बढ़ेंगी। लेकिन बहुतेरे ऐसे लापरवाह ऐसे हैं, जो जिले में कोरोना के बढ़ते प्रसार के बावजूद बेपरवाह दिख रहे हैं। ऐसा लगता है जैसे उनमें तनिक भी वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चपेट में आने का जरा भी डर भय नहीं है।

जिले में शुक्रवार को 61 मरीज कोरोना को हराकर हुए स्वस्थ

शुक्रवार को स्वास्थ महकमा से जो रिपोर्ट सामने आई है, इनमें से कोरोना के एक्टिव मरीजों में शुक्रवार को कुल 61 कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य टीम ने डिस्चार्ज कर दिया है। असल में शुक्रवार को 61 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को मात दी है। मसलन वे कोरोना की जंग लड़कर स्वस्थ हुए हैं। इन सब के बीच जिला प्रशासन की अपील है कि आमजन सतर्क रहें, सावधान रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें।

338 कोविड मरीज होम जबकि 102 भभुआ-मोहनिया के आइसुलेशन सेंटर में वहीं 6 पटना रेफर हैं

स्वास्थ्य महकमा से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कोरोना पॉज़िटिव मरीजों में शामिल 338 मरीजों का इलाज़ होम आईसुलेशन में जबकि 6 का पटना रेफर हैं वहीं भभुआ क्षेत्र में सदर अस्पताल स्थित कोविड सेंटर और सदर अस्पताल कैम्पस स्थित कोविड सेंटर एएनएम स्कूल स्थित जिला आइसुलेशन में 67 वहीं मोहनिया इलाके में 35 कोरोना मरीजों का इलाज़ बनाये गए आइसुलेशन सेंटर में जबकि 13 मरीजों का इलाज़ रीना देवी मेमोरियल अस्पताल मोहनिया में भर्ती कर चल रहा है। इधर, जिन कोरोना पॉज़िटिव मरीजों को स्वास्थ्य टीम ने डिस्चार्ज कर दिया है उन्हें होम आईसुलेशन में रहने की सलाह दी गई है।

बुद्धिजीवियों ने ऑनलाइन दैनिक भास्कर से साझा किए अपने विचार
कोरोना संक्रमण का प्रसार लगातार हो ही रहा है,अनुमान लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में कोरोना और पीक पर होगा। ऐसे में शहर के बुद्धिजीवियों में शामिल डॉ. प्रोफेसर कमला सिंह,रामवचन पाण्डेय, प्रोफेसर सीतारमण पाण्डेय व कई अन्य ने हिंदी दैनिक समाचार पत्र ‘दैनिक भास्कर” के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से सलाह दी है कि आमजन रोजमर्रा के व्यवहार में सतर्कता से जुड़े बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए बदलाव लाएं।ताकि बड़ी आबादी कोरोना की चपेट में आने से सुरक्षित रह सके। दरअसल जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। ऐसे में बाजारों से खाने-पीने की चीजें या किराने के सामान घर में ले जाने से पहले पूरी सावधानियां व सतर्कता बरते जाने की जरूरत पर बल दिया गया है।

सामान लेते वक्त मास्क व डिस्टेंसिंग के साथ डिस्पोजेबल दस्ताने भी पहनें
कोरोना पर काबू के लिए लॉक डाउन है। फिर भी सुबह 7 से पूर्वाह्न 11 बजे तक जरूरी चीजों की खरीदी को लेकर दुकानें खुल रही हैं। ऐसे में दुकानों पर सामान लेते वक्त जरूरी सावधानियां आवश्यक है। मास्क व डिस्टेंसिंग के साथ डिस्पोजेबल दस्ताने भी पहनने से आमजन सुरक्षित रह सकते हैं। आईएमए कैमूर के अध्यक्ष डॉक्टर संतोष कुमार सिंह ने भी कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के मद्देनजर लोगों को नसीहत दी है कि आमजन बाज़ारों में दुकान पर सामान लेते वक्त मास्क व डिस्टेंसिंग के साथ डिस्पोजेबल दस्ताने भी पहनें। ताकि खरीदारी के वक्त किसी तरह अगर आपने कुछ छू लिया हो तो उससे वायरस को घर जाने से रोका जा सके। खाने-पीने की चीजें या किराने के सामान घर में ले जाने से पहले पूरी सावधानियां व सतर्कता बरतनी चाहिए



खबरें और भी हैं...