पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना मॉकड्रिल:दो स्वास्थ्य केंद्रों समेत तीन जगहाें पर 25-25 लोगों पर किया गया वैक्सीन का ट्रायल

भभुआ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना के वैक्सीनेशन में एक शख्स की जांच से लेकर वैक्सीन लगाने में लगा तीन मिनट का समय

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो इसके लिए जिले के दो स्वास्थ्य केंद्रों समेत तीन जगहों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर ड्राइ रन का आयोजन किया गया। इस दौरान ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। तीनों जगह 25-25 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया गया। कार्यक्रम के दौरान वैक्सीनेशन कैसे होगा, वैक्सीनेशन के लिए आने वालों का वेरिफिकेशन कैसे होगा, जिन्हें टीका लगेगा उनके बारे में जानकारी कैसे इकट्ठा होगी, ऐप का इस्तेमाल कैसे होगा, वैक्सीन की स्टोरेज, लॉजिस्टिक, इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट कनेक्टिविटी का पूर्वाभ्यास किया गया। इस कार्य में संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एवं अन्य कर्मियों ने सफलतापूर्वक मॉक ड्रिल किया। इस दौरान एक शख्स में जांच से लेकर वैक्सीन लगाने में करीब 3 मिनट के समय लगे।

दरअसल शुक्रवार को जिले के तीन जगहों पर कोरोना टीकाकरण की पूर्वाभ्यास की गई। इन तीनो ही जगहों पर किसी भी व्यक्ति का टीकाकरण नही हुआ, लेकिन इसके सभी प्रक्रम बारीकी से पूरे किए गए। बकायदा टीका लेने वाले को मरीज के तौर पर सूची से मिलान कर टीकारण टेबल पर बुलाया गया। सिरिंज में टिके की दवा लेकर सुई लगाने तक कि प्रक्रम की गई। हालांकि नीडल शरीर मे नही लगाया गया। वैक्सीन उपलब्ध होते ही जिले के 7500 फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना टीका दी जाएगी। भभुआ सदर पीएचसी, चैनपुर में केंवा हाई स्कूल व मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल में मॉक ड्रिल के लिए स्थल बनाए गए थे। इन पूर्वाभ्यास स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से अनुपालन किया गया।

चार स्तरों से टीके लगाने को गुजरने होंगे| कोविन एप से पंजीकरण, सूची से नाम मिलान, आंकड़ों के भरने के तरीके भी व्यस्थित तरीके से दुहराए गए। खास यह भी दिख की सत्र स्थल पर कोई बिना मास्क के नही रहेगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण स्थल पर तीन कमरे होंगे। एक में टीकाकरण होगा। दूसरे में टिक लेने वाले बैठकर प्रतीक्षा करेंगे। तीसरे में टीकाकरण के बाद आधे घंटे तक मेडिकल टीम की निगरानी में रखा जाएगा। टीकाकरण के सभी पहलुओं को व्यवस्थित तरीके से आयोजित की गई।

प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए भी डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी
कोरोना टीकाकरण के बाद के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए भी डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। कोविड -19 टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं से निपटने के लिए सही रिपोर्टिंग और समय पर सूचना देने की व्यवस्था होगी। टीकाकरण निगरानी प्रणाली में बूथ स्तर से सूचना तंत्र विकसित रहेगा।

प्रतिकूल प्रभावों के प्रबंधन की होगी सुविधा
अन्य नियमित टीकाकरण की तरह कोविड टीकाकरण के बाद बुखार, सूजन एवं एलर्जी जैसी छोटे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए टीकाकरण सत्रों पर लोगों को किसी भी तरह के आपातकालीन सेवा मुहैया कराने के लिए एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध होगी।
चार चरणों में होगा टीकाकरण
टीकाकरण की प्रक्रिया 4 चरणों में पूरी की जाएगी। आवश्यकता और रिस्क के मुताबिक समूह बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर्स का वैक्सिनेशन किया जाएगा।दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सिनेशन किया जाएगा, जिसमें पुलिस बल और सुरक्षा बल एवं सफाईकर्मी होंगे। जबकि तीसरे चरण में 50 साल के ऊपर के लोगों और 50 साल से काम के उन लोगों का टीकाकरण किया जाएगा जो किसी और बीमारी से ग्रसित है।है।चौथे चरण में 50 साल के नीचे के लोगों का टीकाकरण होगा।

टीकाकरण टीम में 5 लोग होंगे शामिल
दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि हर सत्र में सिर्फ़ 100 लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी। अगर उक्त सेंटर पर कोई वेटिंग रूम, निगरानी केंद्र, अधिक भीड़ को संभाल पाने और सामान रखने की व्यवस्था होती है तो वहां पर एक और वैक्सीनेटर ऑफ़िसर को तैनात किया जाएगा। इसके बाद वहां पर 200 लोगों को वैक्सीन दी जा सकेगी।

पोर्टल पर अपलोड होंगे आंकड़े| को-विन पोर्टल से सत्र स्थल, वैक्सीन व लॉजिस्टिक, वैक्सीनेटर और लाभार्थी की सूचना मिलेगी। को-विन’ पोर्टल के माध्यम से रजिस्टर्ड लाभार्थी को वैक्सीनेशन की सूचना उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए प्राप्त होगी। उसमें स्थान, समय, दिनांक, सत्र स्थल और कौन वैक्सीनेटर है, इसकी जानकारी शामिल होगी। टीकाकरण के आँकडे भी इस पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे।

सभी कार्य डिजिटल होंगे| टीका केंद्र तक पहुचाने से दिए जाने तक सभी प्रक्रिया डिजिटल फॉर्म में पूरी होगी। प्रथम चरण के लिए तैयार किये गए हेल्थ वर्कर्स का डाटा भी इस एप से लिंक्ड होगा। एप के माध्यम से लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर वेरिफिकेशन तक के पूरे कार्य को पूरा करना जरुरी होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser