चुनाव:गांव की सरकार बनाने के लिए दुर्गावती प्रखंड की 13 पंचायतों में मतदान आज

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुर्गावती में चुनाव पूर्व मतदान केंद्रों तक ईवीएम व अन्य जरूरी कागजातों को ले जाते चुनावकर्मी। - Dainik Bhaskar
दुर्गावती में चुनाव पूर्व मतदान केंद्रों तक ईवीएम व अन्य जरूरी कागजातों को ले जाते चुनावकर्मी।
  • प्रखंड के 174 मतदान केंद्रों पर 1,04,256 वोटर 1268 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे

गांव की सरकार बनाने के लिए दुर्गावती प्रखंड के 13 पंचायतों में आज यानी बुधवार को मतदान होगा, 1,04,256 वोटर 1268 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की दुर्गावती प्रखंड में प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। 174 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। दरअसल लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी देने के लिए जनता पूरी तरह तैयार है। वहीं प्रशासनिक तैयारी भी पूरी हो चुकी है। दुर्गावती में दूसरे चरण का मतदान बुधवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतदाता अपनी पसंद से गांव की सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे। पंचायत चुनाव में प्रखण्ड की 13 पंचायतों में 1,04,256 (एक लाख चार हजार दो सौ छप्पन) मतदाता बुधवार को 1268 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
कुल छह पदों के लिए 174 बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच गई हैं
दुर्गावती प्रखंड में 54026 पुरुष एवं 50228 महिला मतदाता हैं जबकि दो थर्ड जेंडर भी हैं जो पंचायत चुनाव में मतदान करेंगे। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच एवं जिला परिषद मिलाकर कुल छह पदों के लिए 174 बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच गई हैं।मतदान को लेकर मंगलवार सुबह 12 बजे के बाद से कर्मचारी रवानगी स्थल पर पहुंचने लगे थे।पीठासीन अधिकारियों को सभी छह पदों के मतपत्र आवंटित मतदाताओं की संख्या के अनुसार उपलब्ध कराए गए। ज्यादातर पोलिंग पार्टियां सामग्री लेने के बाद दोपहर से पहले आवंटित मतदान केंद्रों के लिए निकलना शुरू हो गई थी। शाम चार बजे तक सभी पोलिंग पार्टियां निकल गईं।प्रत्येक बूथ पर शाम तक पोलिंग पार्टियां पहुंच गईं। ड्यूटी पर तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पोलिंग पार्टियों की उपस्थिति का सत्यापन कर लिया है।

सेक्टरों में वरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है
174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 7 सहायक मतदान केंद्र तथा मूल मतदान केंद्र 167 बनाये गये हैं। इसके अलावा चार चलंत मतदान केंद्र बनाये गए हैं। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सेक्टरों में वरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जरूरत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

मतदान केंद्रों से 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी
दुर्गावती प्रखंड इलाके में पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों से 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। जिन मतदान केंद्रों पर पांच सौ से अधिक मतदाता है। वैसे पीठासीन पदाधिकारी को मतदान तेजी से कराने का निर्देश दिया गया है सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है मतदान में खलल डालने वाले लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान कराने के लिए तैयारी पूरी
प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान कराने के लिए 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं,साथ ही 7 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बुधवार को मतदान के दिन दुर्गावती प्रखंड के सभी 13 पंचायत और दो जिला परिषद पद के लिए 104256 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 54026 पुरुष मतदाता और 50228 महिला मतदाता के अलावा दो थर्ड जेंडर भी मतदान करेंगे।

सभी मतदान केन्द्र पर सशस्त्र बल की तैनाती होगी
दुर्गावती प्रखंड में दूसरे चरण के मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त कराने को लेकर एएसपी नितिन नवीन एसडीएम मोहनिया, एसडीपीओ मोहनिया,थानाध्यक्ष दुर्गावती के नेतृत्व में फ्लैग मार्च सोमवार की शाम किया गया। सभी 13 पंचायतों के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया जगह-जगह गांव में रुककर लोगों से संपर्क किया।

खबरें और भी हैं...