पंचायत चुनाव:भभुआ में जिप समेत छह पदों के लिए 310 बूथों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज

भभुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चुने कार्य मे लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते वरीय पदाधिकारी - Dainik Bhaskar
चुने कार्य मे लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते वरीय पदाधिकारी
  • भभुआ की 22 पंचायतों के लिए कुल 1,77,774 महिला-पुरुष और 5 थर्ड जेंडर मतदाता मताधिकार का करेंगे उपयोग

गांव की सरकार बनाने को भभुआ प्रखंड में जिला परिषद समेत 6 पदों के लिए कुल 310 बूथों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज यानी बुधवार को होगा। मतदान के मद्देनजर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस-प्रशासन मुस्तैद रहेगा ताकि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके। बुधवार को भभुआ प्रखंड में 22 पंचायतों के 6 पदों के लिए पंचायत चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को शहर के अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल से चुनाव कार्य में लगाए गए 1860 पदाधिकारियों और कर्मियों को बूथों पर रवाना किया गया।

इससे पूर्व चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों और कर्मियों को मौजूद अफसरों में शामिल उप विकास आयुक्त कुमार गौरव, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, डीआरडीए निदेशक अजय कुमार तिवारी ने कई आवश्यक निर्देश दिए। डीडीसी ने कहा कि ईवीएम प्राप्त करने के बाद सीधे मतदान केंद्र पर जाएं। उधर, एसपी ने चुनाव कार्य में लगे पुलिस अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे मतदान केंद्र के बाहर भी मुस्तैद रहें।इसके अलावे मतदान केंद्र पर रवाना होने से पहले कर्मियों को बताया गया कि किस प्रकार निष्पक्ष चुनाव कराना है। सभी पीठासीन पदाधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देशों का पालन करना है। जिससे भयमुक्त चुनाव सम्पन्न हो सके।

1,77,774 महिला-पुरुष व थर्ड जेंडर मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
भभुआ प्रखंड क्षेत्र के 22 पंचायतों के लिए कुल 1 लाख 77 हज़ार 774 महिला-पुरुष और 5 थर्ड जेंडर मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। भभुआ प्रखंड को कुल 44 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रखंड क्षेत्र में पहली दफा 4 पदों के चुनाव, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से कराए जाने हैं।

प्रखंड में हैं 91,755 पुरुष जबकि 86014 महिला मतदाता
भभुआ प्रखंड में 91,755 पुरुष जबकि 86014 महिला मतदाता हैं वहीं भभुआ प्रखंड क्षेत्र में 5 ट्रांसजेंडर भी मतदाता सूची में पंजीकृत हैं। भभुआ प्रखंड अंतर्गत कुल 5 पदों के लिए 2979 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। जिप भाग-1 भाग-2 भाग-3 के लिए कुल 70 प्रत्याशी मैदान में हैं।

कुल 310 बूथों में 299 मूल और 11 सहायक मतदान केंद्र पर मतदाता करेंगे वोट

बता दें कि जिला परिषद, मुखिया, वार्ड सदस्य के अलावे पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से कराए जाएंगे। जबकि अन्य 2 पदों के मतदान मतपत्र से होंगे। जिसके लिए 310 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। जिनमें 299 मूल मतदान केंद्र हैं। जबकि 11 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पंचायत चुनाव के मद्देनजर एक मतदान केंद्र पर कुल 6 पदाधिकारी व मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कुल 310 मतदान केंद्रों पर 1860 पोलिंग पार्टी के पदाधिकारी व कर्मी रहेंगे।

सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान
भभुआ प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर 310 मतदान केंद्रों पर 6 पदों के लिए मतदाताओं द्वारा वोटिंग किया जाएगा।जबकि मतदान बुधवार की सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा जो शाम 5 बजे तक चलेगा। बीडीओ शशिकांत शर्मा ने मतदान के दौरान अगर शाम 5 बजे तक जो मतदाता लाइन में खड़े हो जाएंगे उनका मतदान सम्पन्न करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...