पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:मक्के की फसल देख खिल उठे किसानों के चेहरे

भगवानपुर हाट8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार में 2200 रुपए क्विंटल बिकने की संभावना, फसल काटने की तैयारी में हैं जिले के किसान

प्रखंड क्षेत्र में इस वर्ष खेत में लगे मक्का के फसल को देखकर किसान गदगद है। लेकिन मक्का के फसल को बचाने की चुनौती भी कम नहीं है। एक तरफ जहां किसानों के खेत में मक्का के पौधे लहलहा रहे है। तो दूसरे तरफ इस लहलहाते फसल को नीलगाय व जंगली सुअरों के नुकसान पहुचाने की असंका से किसान आतंकित है।हालांकि किसान अपने मक्के की फसल को इन जंगली जानवरों से बचाने के लिए बॉस वली से खेतों को चारों तरफ से घेर दिए है।इसके बाद भी जंगली सुअर फसल को नुकसान कर रहे है। मक्के के एक पौधे में चार-चार बाल लगे हैं। प्रखंड क्षेत्र के किसानों के खेत मे लगे मक्के के एक पौधे में चार चार बाल लगे हुए है। इसको देख किसान खुश है।उन्हें लहलहाते पौधे को देख किसान को मक्का का रिकार्ड उत्पादन होने की सम्भावना हो गई है। इसको लेकर किसान अपने फसल में समय से सिंचाई कर रहे है।यदि मक्का का उत्पादन अच्छा हुआ तो किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएंगे क्योकि वर्तमान में मक्का का बाजार प्रति क्विंटल 22 सौ रुपया मिला रहा है।जबकि इसके उत्पादन में किसान को लागत कम लग रहा है।

मक्के की खेती किसानों के लिए फायदेमंद
कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आर के मंडल ने बताया कि किसानों को मक्का की अधिक से अधिक खेती करनी चाहिए ।क्योकि कम लगता में अधिक उत्पादन होता है।मक्का का हाइब्रिड प्रभेद 30 बी 93,शक्तिमान 1,2,3 प्रति कट्ठा 80 से 90 किलो तक मक्का का उत्पादन होता है।जो कि 160 दिनों में हो जाता है। इसके लिए किसान को मक्का को तीन से चार सिचाई की आवश्यकता होती है।

जंगली जानवरों से मक्के को बचाना होगा जरूरी
किसानों के खेत में लहलहाती मक्के की फसल अब अपने अंतिम दौर में पहंुच गया है। लेकिन खेत से खलिहान तक पहुचने में अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।इन कुछ दिनों में जंगली जानवरों से मक्का के फसल को बचाने में किसानों को परेशानी हो रही है।इसको लेकर किसान गोपाल साह ने बताया कि मैं चार कट्ठा मक्का का फसल लगया हूँ। और मक्का का फसल बहुत ही अच्छा लगा है। जिसे देखने के लिए अन्य स्थान से किसान पहुच रहे है।लेकिन सबसे अधिक खतरा जंगली सुअरों से बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें