पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी उजागर:गुरुकुल कांगड़ी के 105 में से 104 आवेदन डिफेक्टिव

बिहारशरीफ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला शिक्षा कार्यालय - Dainik Bhaskar
जिला शिक्षा कार्यालय
  • विभाग ने स्टेट को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर पत्र के माध्यम से भेजी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का संचालन किया जा रहा है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाये गए थे। स्कॉलरशिप की राशि देने में पारदर्शिता को लेकर विभाग अभ्यर्थियों का राज्य से बाहर के संस्थानों में जांच करा रही है। वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति,पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत ओबीसी के अंतर्गत जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का मामला उजागर हुआ है। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार उत्तराखंड के 105 आवेदन में से 104 आवेदन डिफेक्टिव मिला। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि इस विश्वविद्यालय के अधिकतर छात्रों के कागजातों में गड़बड़ी पाये जाने के कारण संस्थान के सभी छात्रों के आवेदन को डिफ़ेक्टिव की सूची में डाल दिया गया था। इसके बाद पुनः सभी आवेदनों की जांच के बाद विश्वविद्यालय के एक छात्र निभाष कुमार रंजन का आवेदन सही पाया गया। उन्होने बताया कि 104 आवेदन को रद्द करते हुए सभी छात्रों के डिफ़ेक्टिव होने के कारण सहित रिपोर्ट को राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के पास भेज दिया गया है।

सभी छात्रों का अंक पत्र निकला फर्जी
संभाग प्रभारी अभय कुमार विकास ने बताया कि जांच में सभी छात्रों का अंक पत्र फर्जी पाया गया। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार के बी एड सर्टिफिकेट पर छात्रों ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। उन्होने बताया कि जांच में छात्रों ने जारी अंक पत्र में हेराफेरी कर ऑनलाइन आवेदन किया था। जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

किस समय में किस संस्थान के प्रतिनिधि रहेंगे उपस्थित
11 बजे - सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय , 1 बजे - आईटीआई संस्थान, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, पॉलिटेक्निक संस्थान , 3 बजे - सभी महाविद्यालय,इंजीनियरिंग कॉलेज,मेडिकल कॉलेज

24 को होगा कैम्प का आयोजन : संभाग प्रभारी ने बताया कि 28 फरवरी तक एससी, एसटी और बीसी, ईबीसी वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति का सत्यापन करना अनिवार्य है। साथ ही 24 फरवरी तक सत्यापन के लिए त्रुटिपूर्ण आवेदन समर्पित करने को कहा गया है। इसके बाद स्कूल संचालकों के लिए साइट बंद हो जाएगा। जबकि जिला स्तर पर आए आवेदन का सत्यापन 15 मार्च तक होगा। उन्होने बताया कि 24 फरवरी को नालंदा कॉलेजिएट उच्च विद्यालय में कैम्प का आयोजन किया गया है। इसको लेकर सभी संस्थानों को पत्र के माध्यम से सूचना भेज दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें