पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा कोरोना संक्रमण:36 घंटे में मिले 20 पॉजिटिव मरीज, विम्स में एक की मौत, जिले में बने 35 माइक्रो कंटेनमेंट जोन

बिहारशरीफ15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना मरीज के घर पर पर्चा चिपका रहे स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
कोरोना मरीज के घर पर पर्चा चिपका रहे स्वास्थ्यकर्मी।
  • एक्टिव केस की संख्या हुई 86, संक्रमित मरीजों के घर पर चिपकाया जा रहा है पर्चा
  • फिलहाल जिले के 20 में से 15 प्रखंडों में कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है

जिले में पिछले 36 घंटे में 20 संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। यह स्थिति तब है जब जांच की स्थिति ठीक नही है। जिले में जांच के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नही किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सावधान करने के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में मरीजों के घरों पर पर्चा चिपकाया जा रहा है। विगत चार दिनों में मरीजों की संख्या में ज्यादा तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। दो दिन के अंदर जिले में दो लोगो की मौत हो चुकी है। एक बिहारशरीफ और दूसरा शेखपुरा के 49 वर्षीय युवक शामिल है। विम्स के अधीक्षक डॉ. ज्ञान भुषण ने बताया कि शेखपुरा जिला निवासी 49 वर्षीय चंद्रशेखर कुमार मंगलवार को विम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। लेकिन उसकी हालत काफी गंभीर थी। सबसे पहले उसका कोरोना टेस्ट कराया गया जिसमें पॉजिटिव पाया गया। मरीज का ऑक्सीजन लेवल काफी कम था। काफी प्रयास के बाद भी हालत में सुधार नहीं आया और करीब 2 घंटे के अंदर ही उसकी मौत हो गई। सोमवार को 21 तो मंगलवार को 10 नए मरीज के साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। फिलहाल जिले के 20 में से 15 प्रखंड में कोरोना दस्तक दे चुका है। सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र बिहारशरीफ में 27 पॉजिटिव केस हैं। इसके अलावा एकंगरसराय, गिरियक, सिलाव में 6-6, हरनौत, नूरसराय में 4, हिलसा, रहुई, सरमेरा में 3 और शेष अन्य प्रखंडों में 1-1 मरीज एक्टिव हैं। नए मरीजों में हिलसा से 2, नूरसराय से 2, सिलाव से 3 और हरनौत से 4 मरीज शामिल हैं। सीएस डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मरीजों पर नजर रख रहा है।
चिपकाया जा रहा पर्चा
जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. मनोरंजन कुमार ने बताया कि जिले में 53 माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया था जिसमें 18 डी-एक्टिवेट हो चुका है। अब 35 बचे हैं। साथ ही लोगों को सावधान करने के लिए मरीज के घरों पर पर्चा चिपकाया जा रहा है। ताकि मुहल्ले के अन्य लोग इस घर के अन्य सदस्यों से ज्यादा सम्पर्क में नहीं रहें। जबतक सावाधानी नहीं बरती जाएगी तब तक कोरोना संक्रमण को रोक पाना मुश्किल है।

लक्ष्य निर्धारित नहीं : 1557 लोगों का लिया गया सैम्पल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते संभावना को देखते हुए जिले में अभी तक सैम्पल जांच के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। विभाीय जानकारी के मुताबकि पहले की तरह अभी तक जिला में कितना सैम्पल लेना है। इसके लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है। लेकिन ज्यादा से ज्यादा लोगों का सैम्पल टेस्ट करने का निर्देश दिया गया है। सदर अस्पताल से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबकि मंगलावर को मात्र 35 लोगों का एन्टीजन टेस्ट किया गया है। जबकि ट्रू-नेट के लिए 100 और 1422 आरटीपीसीआर जांच के लिए सैम्पल विम्स भेजा गया है।

आरटीपीसीआर जांच पर जोर
सीएस ने बताया कि आटीपीसीआर जांच पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा और सही पॉजिटिव रिपोर्ट मिल सके। क्योंकि आरटीपीसीआर में निगेटिव और पॉजिटिव दोनों रिपोर्ट सही प्राप्त होता है। जबकि एन्टीजन निगेटिव और ट्रूनेट पॉजिटिव केस को ही कन्फर्म करता है। सिमटम रहने पर कन्फर्म रिपोर्ट के लिए आरटीपीसीआर जांच कराना अनिवार्य होता है।

रेल कोच फैक्टरी केे 4 पॉजिटिव
हरनौत |
एक बार फिर हरनौत स्थित रेल कोच फैट्री में कोरोना का प्रवेश हो गया है। मंगलवार को एन्टीजन जांच में चार कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। साथ ही 225 लोगों का सैम्पल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया है। पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद क्लोज कॉन्टैक्ट वाले कर्मियों में दहशत का माहौल बना है। जिस शॉप में पॉजिटिव मरीज काम करते थे, वहां सावधानी के तौर पर काम बंद कर पूरे वर्कशॉप परिसर को सैनिटाइज करवाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें