पंचायत चुनाव संपन्न:मुखिया में 72%, पंचायत समिति में 63% नए चेहरे

बिहारशरीफएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जीत के बाद बधाई देते लोग। - Dainik Bhaskar
जीत के बाद बधाई देते लोग।
  • अंतिम चरण के चुनाव परिणाम में भी परिवर्तन की लहर जारी, नए प्रत्याशियों पर ही जनता ने जताया भरोसा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतिम चरण की मतगणना के साथ ही जिले में गांव की सरकार बनाने को लेकर करीब तीन माह से चल महायज्ञ सम्पन्न हुआ। मंगलवार को नालंदा कॉलेज में अंतिम चरण की मतगणना सम्पन्न हुई। अंतिम चरण के परिणाम में भी परिवर्तन का लहर जारी रहा। मुखिया में 72 प्रतिशत तो पंचायत समिति में 63 प्रतिशत नए चेहरे सामने आए। जिला परिषद में पुराने चेहरे को जनता ने पूरी तरह दरकिनार करते हुए नए जनप्रतिनिधि को क्षेत्र का विकास का मौका दिया है। करायपरसुराय एवं अस्थावां प्रखंड में 25 सीट पर मुखिया का चूनाव हुआ जिसमें 18 नए लोगों को विकास का मौका मिला है। मात्र 7 लोग ही अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे हैं। वहीं पंचायत समिति की बात करें तो 33 सीट पर हुए चुनाव में 21 नए चेहरे सामने आए हैं। अस्थावां प्रखंड में 18 मुखिया में 12 नए लोगों ने जीत दर्ज कराई है। 4 अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे जबकि 2 अपने परिवार की विरासत को बचाए रखने में सफल रहे। वहीं 23 पंचायत समिति में 15 नए प्रतिनिध पर जनता ने विश्वास किया है। यहां प्रमुख व उपप्रमुख अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे। करायपरसुराय प्रखंड के 7 पंचायत में 6 नए लोगों को जनता ने मौका दिया है । पंचायत समिति में 10 में 6 नए चेहरे सामने आए हैं। यहां से भी प्रमुख और उप प्रमुख अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे।

12 नए लोगों को मिला विकास का मौका, मात्र चार लोगों ने बचाई कुर्सी
अस्थावां| यहां 18 पंचायतों में 12 नए चेहरे सामने आए हैं। मात्र 4 लोग ही अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे। जबकि 2 अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को जिंदा रखा। मालती, कटहरी, सारे तथा नोआवां पंचायत में पूर्व मुखिया जनता के विश्वास पर खरे उतरे। वहीं कोनंद और उगावां में जीतने वाले जन प्रतिनिधि अपने परिवार ने राजनीति विरासत को बचाने में सफल रहे। वहीं जिला परिषद में सभी सीटो पर जनता ने पुराने प्रतिनिधियों को दरकिनार करते हुए नए लोगों को क्षेत्र का विकास करने का मौका दिया।

मुखिया में एक तो पंचायत समित में 4 ने बचाई अपनी कुर्सी
करायपरसुराय| प्रखंड के 7 पंचायतों की चुनाव की गिनती नालंदा कॉलेज में सम्पन्न हुई। सात मुखिया पद में गोंदू बीघा पंचायत की बेबी यादव ने अपनी सीट बरकरार रखी। बाकी 6 पंचायत के मुखिया पद नए चेहरे ने हासिल किया । 10 पंचायत समिति की सीट पर 6 पर नए चेहरे जीते। 4 सीटों पर वर्तमान पंचायत समिति सदस्य ने अपना कब्जा बनाए रखा। मखदुमपुर पंचायत के उत्तरी भाग से वर्तमान प्रमुख मीना यादव ने अपना सीट बरकरार रखा, मकरौता पंचायत से नए प्रत्याशी ने सीट पर कब्जा जमाया। सांध पंचायत से उप प्रमुख संगीता देवी अपनी सीट बचाने में सफल रही। बेरथु पंचायत से सोनी देवी, डियावां पंचायत उतरी से इंद्रजीत कुमार एवं दक्षिणी भाग से मोहम्मद साबिर, करायपरसुराय उत्तरी भाग से राम अनुज कुमार एवं दक्षिणी भाग से शौकत अली, मखदुमपुर पंचायत के उत्तरी भाग से वर्तमान प्रमुख मीना देवी एवं दक्षिणी से अनीता देवी, मकरौता पंचायत से राधा देवी, गोंदू बीघा पंचायत से जयमाला देवी ने जीत हासिल की।

कहीं जीत की बधाई तो कहीं हारने पर चल रहा था मंथन
मतगणना केन्द के अंदर भी कहीं जीत की बधाई दी जा रही थी कहीं हार का मंथन किया जा रहा था। जैसे-जैसे परिणाम आ रहे थे वैसे-वैसे किसी जीतने वाले खेमे के लोग एक दुसरे को बधाई दे रहे थे। और जिन लोगों को हार का सामना करना पड़ा उनके समर्थक मंथन करते हुए मतगणना केन्द्र से बाहर जा रहे थे। जीतने वाले जनता की जीत बता रहे थे तो हारने वाले किसीगांव से वोट मिला और कहां से नहीं मिला, इसका आकलन कर रहे थे। समर्थक आगे मौका मिलने का अश्वासन भी दे रहे थे।

कौन जीते कौन हारे
अस्थावां प्रखंड से मुखिया पद के लिए
पंचायत जीते हारे अंतर
ओन्दा सुरेन्द्र कुमार सुबोध कुमार 168
नेरूत राकेश कुमार रीना कुमारी 119
अन्दी धमेन्द्र पासवान किरण कुमारी 372
महमदपुर जितेन्द्र कुमार कुसुम देवी 117
जियर शांति देवी शान्ति देवी 468
अमावां प्रशांत कुमार बच्ची देवी 209
कटहरी गायत्री देवी चित्रा देवी 132
कैला तपन कुमार श्यामली कुमारी 1323
कोनन्द नुजहत प्रवीण जीवन देवी 96
गिलानी विजय चौधरी संजय चौधरी 28
जाना शकुंतला देवी धर्मशीला देवी 651
डुमरावां अमित कुमार पिंकु राउत 124
मुर्गीयाचक फकीरा चौधरी झुला मांझी 515
मालती नीलम देवी अंजनी कु. सिन्हा 280
सारे मुन्नी कुमारी पुष्पांजली कुमारी 80
नोआंवा मनोज कुमार डेजी देवी 93
ओईयाव शोभा देवी मितर देवी 193
उगवां नंदनी सिंह सीतर देवी 613

खबरें और भी हैं...