पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विशेष अभियान:80040 वृद्धावस्था पेंशनधारियों को लगा कोरोना का टीका

बिहारशरीफ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना की दूसरी लहर की दौर में सबसे अधिक जोखिम वाले वृद्धजनों को बचाने की तैयारी
  • डीएम बोले: वैक्सीन लेने के बाद भी लोगो को कोविड 19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है, दूसरों को भी प्रेरित करें

देश में जारी कोरोना की दूसरी लहर की दौर में सबसे अधिक जोखिम वाले वृद्धजनों को कोरोना के प्रकोप से बचाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत वृद्धावस्था पेंशन पाने वाले लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के 80040 लाभार्थियों को विशेष अभियान चलाकर कोरोना टीका दिलाया गया। इसके लिए लाभार्थियों को नजदीकी टीकाकरण स्थल पर टीका दिलाने की व्यवस्था की गई थी ताकि टीका लेने में उन्हें सहूलियत हो सके। टीकाकरण स्थल पर कोरोना प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया गया था। इसके साथ ही लाभार्थियों की सुविधा को देखते हुए बैठने हेतु कुर्सी, पीने का पानी, शौचालय, मास्क, सैनेटाइजर आदि की भी व्यवस्था भी की गई थी।

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात
डीएम ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोगो को कोविड 19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे खुद टीका लगवाएं और अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें ताकि जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोका जा सके।

किस योजना के कितने लोगों को लगा टीका
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या- 36668
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या-43372
कुल लाभार्थियों की संख्या- 80040

शत प्रतिशत हो टीकाकरण
डीएम योगेंद्र सिंह ने कहा कि वृद्धजनों को कोरोना के शिकार होने की अधिक संभावना होती है। वृद्ध जनों के कोरोना का शिकार होने पर जान जाने का भी खतरा अधिक रहता है। इसलिए सरकार ने शत-प्रतिशत वृद्धावस्था पेंशन धारियों को टीका लगाने की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि जिले के 80 हजार 40 वृद्धावस्था पेंशन धारियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसमें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना एवं मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभार्थी शामिल हैं। शेष लाभुकों का भी टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...