पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी पहल:स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्ताओं को तीन प्रतिशत का दिया जाएगा अतिरिक्त रिबेट

बिहारशरीफ22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब उपभोक्ता अपनी खपत के अनुसार बिजली उपयोग कर पैसे की बचत कर सकेंगे
  • ~1000 का रिचार्ज कराया तो ~1030 का बैलेंस मिलेगा

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत का अतिरिक्त रिबेट मिलेगा। यानी उपभोक्ता 1000 रुपया का रिचार्ज कराएंगे तो उन्हें 1030 रुपया का बैलेंस मिलेगा। अब उपभोक्ता अपने खपत के हिसाब से बिजली का उपयोग कर अपने पैसे की बचत कर सकते हैं। उक्त बातें विद्युत आपूर्ति अंचल नालंदा के अधीन बिहारशरीफ में स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर सोमवार को अस्पताल चौराहा स्थित डीसीआर भवन में एक प्रेस वार्ता के दौरान साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजस्व अरविंद कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना है कि हर घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मीटर रीडर घर पर जाकर मीटर की रीडिंग करते हैं और उसी के आधार पर बिलिंग होती है। जिससे गड़बड़ी की संभावना रहती है और इस गड़बड़ी को ठीक कराने में उपभोक्ताओं का समय और श्रम दोनों बर्बाद होता है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने से कंपनी को पहले पैसा मिलेगा तो किफायती दर पर बिजली भी खरीदी जाएगी। जिससे टेरिफ रेट भी कम होगा और उपभोक्ताओं को अपेक्षाकृत सस्ती बिजली मिलने की गुंजाइश रहेगी।

पहले चरण में लगेंगे 82,700 स्मार्ट प्रीपेड मीटर : नालंदा सर्किल के विद्युत अधीक्षण अभियंता मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि पहले चरण में 82700 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। जिसमें बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में 66 हजार, राजगीर नगर परिषद क्षेत्र में 7200 तथा हिलसा नगर परिषद क्षेत्र में 9500 स्मार्ट प्रीपेड मीटर शामिल है। उन्होंने कहा कि मीटर लगाने का काम भारत सरकार की ईईएसएल तथा फ्रांस की सरकारी कंपनी ईडीएफ के प्रतिनिधि द्वारा नि:शुल्क किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मीटर रिचार्ज के लिए एसएमएस भेजा जाएगा। उपभोक्ता प्रीपेड मीटर का रिचार्ज बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप के अलावा बिजली विभाग के काउंटर पर भी कर सकते हैं।

रीचार्ज के लिए दिया जाएगा तीन दिन का समय : उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्रथम मीटर रिचार्ज के लिए एसएमएस. प्राप्त होने के बाद पहले रिचार्ज के लिए 3 दिन का समय दिया जाएगा। यानी उपभोक्ता यदि री रिचार्ज नहीं कराते हैं तो वे 3 दिन तक बिजली का उपयोग कर सकेंगे। इसके बाद अगले दिन उनकी बिजली स्वत: कट जाएगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में होने वाले प्रत्येक दिन की बिजली खपत के आधार पर उसके शेष राशि से प्रतिदिन कटौती की जाएगी और मीटर में शेष राशि शून्य होने पर उपभोक्ताओं की बिजली दिन में 10 बजे से दोपहर बाद 1 बजे के बीच काटी जाएगी।

बकाया राशि किस्तों में भुगतान की सुविधा
बैठक में बताया गया कि पूर्व के बिजली बकाया की राशि भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को 300 दिन में किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। पूर्व के बकाए की किस्त की राशि की कटौती मीटर लगने के 1 महीने बाद शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में जीपीएस सिस्टम लगा है। यदि उपभोक्ता मीटर से छेड़छाड़ करेंगे तो इसकी सूचना पदाधिकारी को तुरंत मोबाइल पर ही मिल जाएगी। जिसकी जांच कर उपभोक्ता पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र के जो भी उपभोक्ता नया बिजली कनेक्शन लेना चाहेंगे उन्हें अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर ही उपलब्ध कराया जाएगा। इस मौके पर एसबीपीडीसीएल के वरीय प्रोटोकॉल पदाधिकारी ख्वाजा जमाल, ऑपरेटर हेड ईईएसएल अमरेश सिंह, मैनेजर ईईएसएल तारक मुखर्जी, रवि रंजन, ईडीएफ के जोनल मैनेजर गौरव मिश्रा, ईडीएफ के मैनेजर करण सिंह, विद्युत कार्यपालक अभियंता बिहारशरीफ अमित कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता राजगीर, सहायक विद्युत अभियंता राजीव रंजन, अर्चना कुमारी, राजस्व पदाधिकारी अमित कुमार आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...