अपील:परीक्षा पर चर्चा 2022’ के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, चयनित छात्र-छात्राओं को मिलेगा पीएम के साथ संवाद करने का अवसर

बिहारशरीफ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं जल्द शुरू होने जा रही हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से चिंता मुक्त होकर परीक्षा देने के लिए कहा है। साथ ही भारत सरकार ने छात्रों के लिए ‘परीक्षा पे चर्चा’(पीपीसी) 2022 प्रतियोगिता की घोषणा की है। इसमें 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके लिए 20 जनवरी तक छात्रों को प्रतियोगिता में शामिल विषयों में से किसी एक पर अधिकतम 1500 शब्दों में एक निबंध लिखकर ऑनलाइन करना होगा। डीईओ केशव प्रसाद ने बताया कि निबंध का कंटेंट कहीं से कॉपी-पेस्ट किया हुआ नहीं होना चाहिए। उन्होने कहा कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने पत्र के माध्यम से कहा है कि प्रधानमंत्री से पूछे जाना वाला सवाल अधिकतम 500 शब्दों में ही होना चाहिए। चयनित छात्रों को परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने का मौका मिलेगा।डीईओ ने कहा कि इसके लिए जिले के सभी राजकीयकृत, राजकीय, प्रोजेक्ट, अल्पसंख्यक, अनुदानित और उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के एचएम को पत्र के माध्यम से दिशा जरूरी दिशा -निर्देश दे दिया गया है।

पीएम से संवाद करेंगे चयनित छात्र : संभाग प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि पोर्टल पर किए गए ऑनलाइन प्रविष्टियों के आधार पर एससीईआरटी द्वारा राज्य से 130 बेहतर प्रविष्टियों का चयन कर एनसीईआरटी को मूल्यांकन के लिए भेजा जाएगा। चयनित प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद सत्र में भाग लेने का अवसर मिलेगा। नई दिल्ली में आयोजित होने वाले छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद सत्र के दौरान कुछ बेहतरीन प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित भी जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों से विभिन्न टॉपिक्स पर उनके सुझाव व प्रविष्टियां ऑनलाइन मांगी गई है।

इन विषयों में से करें चयन

इसमें प्रतियोगिता के संबंध में छात्रों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं जिनमें कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीति, अपने गांव एवं शहर का इतिहास, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत हरित भारत, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं। शिक्षकों के वास्ते विषयों में नए भारत के लिए ‘नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति’, ‘कोविड महामारी: अवसर एवं चुनौतियां’ शामिल हैं। वहीं अभिभावकों के लिए ‘बेटी पढ़ाओ देश बढ़ाओ’, ‘लोकल से ग्लोबल: वोकल फॉर लोकल’ तथा ‘जीवन पर्यंत छात्र’ जैसे विषय रखे गए हैं। इसके लिए 20 जनवरी तक पंजीकरण कराया जा सकता है।

परीक्षा पे चर्चा के लिए ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.mygov.in/पर लॉगइन करें।
इसके बाद यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें।
इसके बाद परीक्षा पे चर्चा की वेबसाइट के होमपेज पर नीचे दिए गए छात्र या अध्यापक ऑप्शन के जरिए इसमें हिस्सा ले सकते हैं। नए पेज ओपन होते ही उसमें डिटेल्स डाल कर रजिस्टर करें।
प्रतियोगिता में केवल कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं।
प्रतिभागियों को 5 विषयों में से किसी एक पर अधिकतम 1500 अक्षरों में अपना जवाब लिखना है।

खबरें और भी हैं...