पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता:आशा, आंगनबाड़ी सेविका और एएनएम घर-घर जाकर स्तनपान कराने के लिए जागरूक करेंगी

बिहारशरीफ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वस्थ पृथ्वी के लिए करें स्तनपान का समर्थन थीम पर सात अगस्त तक मनेगा स्तनपान सप्ताह
Advertisement
Advertisement

स्तनपान नवजात बच्चों के लिए सर्वोत्तम है। स्तनपान नवजातों एवं बच्चों में प्रारंभिक रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर उन्हें गंभीर रोगों से सुरक्षित करता है। इसलिए प्रत्येक साल स्तनपान के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। स्तनपान सप्ताह के दौरान आशा आंगनबाड़ी सेविका एवं एएनएम घर-घर जाकर माताओं को स्तनपान करने के लिए जागरूक करेंगी. साथ ही इसके लाभ के बारे में जानकारी देंगे सामुदायिक कार्यकर्ता धात्री माताओं को भी स्तनपान के लाभ के बारे में बताएंगे। “स्वस्थ पृथ्वी के लिए करें स्तनपान का समर्थन” को इस वर्ष की थीम के रूप में चुना गया है।
सदर अस्पताल एवं प्रथम रेफरल इकाई होगा बोतल दूध मुक्त परिसर: स्तनपान नवजात एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाता है। साथ ही स्तनपान डायरिया, निमोनिया एवं कुपोषण से बच्चों को सुरक्षित रखने में कारगर साबित होता है। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने इस बार के विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान जिला सदर अस्पताल सहित सभी प्रथम रेफरल इकाई को बोतल दूध मुक्त घोषित करने का निर्देश दिया है। मिल्क सब्सटीट्यूट एक्ट 1992 का वर्ष 2003 में संशोधन हुआ। इसके अनुसार किसी भी प्रकार के दूध उत्पाद एवं बोतल दूध के प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लगाया गया ताकि स्तनपान की जगह बोतल दूध के इस्तेमाल में कमी लायी जा सके।
स्तनपान कक्ष का होगा निर्माण: जिले के प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थानों में स्तनपान कक्ष( ब्रेस्ट्फीडिंग कोर्नर) निर्मित किए जाएंगे। यह स्तनपान कक्ष मुख्यतः ओपीडी में स्थापित किए जाएंगे। यह कक्ष कंगारू मदर केयर वार्ड के अतिरिक्त होगा। इसके लिए यूनिसेफ द्वारा तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा।
जागरुकता पर होगा बल: स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण एवं सामुदायिक स्तर पर भी प्रयास किए जाएंगे। आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा अगस्त माह में दो वर्ष तक के बच्चों की माताओं को आमंत्रित कर जरूरी स्तनपान एवं अनुपूरक आहार की जरूरत पर जानकारी देंगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement